होम / How To Get Rid Of Body Pain : शरीर में रहता है दर्द, जानिए छुटकारा पाने के आसान नुस्खे

How To Get Rid Of Body Pain : शरीर में रहता है दर्द, जानिए छुटकारा पाने के आसान नुस्खे

Mukta • LAST UPDATED : September 15, 2021, 6:31 am IST

How To Get Rid Of Body Pain

शरीर में दर्द जिंदगी के अलग-अलग चरणों के दौरान लोगों की आम समस्या है। एक सबसे आम कारण शरीर में दर्द से जुड़ा तनाव है। ये immune system को कमजोर करता है और बीमारियों के लिए लोगों को संवेदनशील बनाता है। दूसरी सबसे आम वजह शरीर के दर्द का dehydration है। रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी सेवन की कमी से आपके शरीर को कार्य करने में सक्षम नहीं होने का कारण बन सकता है। जानिए आप शरीर के दर्द का सामना प्राकृतिक और आसान नुस्खों से कैसे कर सकते हैं। विशेषज्ञ ने बदन दर्द को नियंत्रित करने के कुछ उपचार बताए हैं। उनका कहना है कि शरीर में दर्द दो प्रकार का हो सकता है या तो जोड़ में दर्द या मसल दर्द।

Body Pain : make the diet balanced

Protein, Vitamins, minerals और Carbohydrates डाइट मिक्स संतुलित डाइट शरीर के लिए आवश्यक है। जरूरी पोषक तत्वों विशेषकर vitamin D में भरपूर अपने भोजन को सुनिश्चित करें क्योंकि ये शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करती है। कैल्शियम की जरूरत हड्डियों और दातों को मजबूत रखने और जोड़ के दर्द को रोकने में होती है।

Suffering from body pain: Ensure natural spices in food

जब आप बदन दर्द से पीड़ित हो रहे हों, तो अपने भोजन में काफी प्राकृतिक मसालों को सुनिश्चित करें। अदरक, हल्दी, दालचीनी और लहसुन इन सभी मसालों में प्राकृतिक सूजन रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों और मांसपेशी में सूजन को कम कर दर्द को शांत करने में मदद करते हैं।

Also Read : How to lose weight after pregnancy: आसानी से घटाएं प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा वजन

How To Get Rid Of Body Pain : drink enough water

hydrated रहना बहुत महत्वपूर्ण है। पानी शरीर को सामान्य और हेल्दी तरीके से काम करने में मदद करता है। हमें अपने शरीर से पानी की कमी पसीने और मूत्र के जरिए होती है। और अगर हम अपना शरीर hydrated नहीं रखते हैं, तो dehydration हमारे tissue से तरल पदार्थ को बाहर निकालता है जो मांसपेशी में दर्द का कारण बनता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT