Saturday, November 27, 2021
HomeHealthHow To Get Rid Of Throat Infection बदलते मौसम में आपको भी...

How To Get Rid Of Throat Infection बदलते मौसम में आपको भी हो रहा है गले में इंफेक्शन, आराम पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

How To Get Rid Of Throat Infection सर्दियों के मौसम ने अपनी एंट्री मार ली है। हालांकि इस खुशनुमा मौसम में अभी ठंडक तो नहीं आई है लेकिन बदलाव हो गए हैं। इस बदलते मौसम में कपड़ों की समस्या हो रही है, दरअसल लोग अभी भी फुल कपड़े नहीं पहन रहे जिस कारण से बीमारियों को बुला रहे हैं।

इस बदलते मौसम में सर्दी जुकाम, बुखार और गले में दर्द होना एक आम सी बात है। गले में दर्द या गले में इंफेक्शन होनाइस मौसम में हर किसी के मुंह से हम सुन ली लेते हैं। कई लोगों को गले की ये समस्याएं काफी छोटी लगती हैं, लेकिन पीड़ा और तकलीफ को वही व्यक्ति समझ सकता है जो इसकी चपेट में हो ऐसी स्थिति में गले में दर्द, जलन और थूक के साथ खून आना जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे यह समस्या की शुरुआत में ही आप कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

गले में इंफेक्शन होने के लक्षण (How To Get Rid Of Throat Infection)

टॉन्सिल की सूजन, गर्दन में लिम्फ नोड्स में सूजन, गले में दर्द और सूजन, कानों में दर्द, बुखार के साथ मांसपेशियों में दर्द, बहती नाक और आंखों से पानी निकलना, थकान और सिर में दर्द।

गले में इंफेक्शन के लिए कुछ नुस्खे (How To Get Rid Of Throat Infection)

गले में इंफेक्शन या दर्द होने पर तुरंत ही हल्के गरम नमक के पानी डालें और फिर गरारा करें, ये बहुत फायदेमंद होता है। गरारा गले के दर्द, खराश और खांसी को कम कर सकता है। दरअसल नमक में गजब के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस प्रक्रिया को आप एर दिन में कम से कम दो बार जरूर अपनाएं।

हमेशा से ही हल्दी वाले दूध के कई लाभ बताए गए हैं। हल्दी वाले दूध को पीने से गले का दर्द और इंफेक्शन भी दूर हो जाता है। यह गले की सूजन, दर्द और कोल्ड व खांसी का भी इलाज करता है। रोज रात को सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीने से आपको लाभ मिलेगा। सर्दी, जुकाम में आप हर्बल टी का सेवन करके राहत प्राप्त  कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आपको 2 टुकड़े अदरक, 2 टुकड़े दालचीनी, 3 से 4 पत्ते तुलसी लें।

(How To Get Rid Of Throat Infection)

इसको अच्छी तरह से पकाकर हल्का गुनगुना होने पर ही पिएं। आप पानी में अदरक, शहद और नींबू के रस का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। शहद गले की सूजन और खांसी में राहत देने का काम करेगा।

शहद एक हाइपरटोनिक आसमाटिक  सूजन को कम करता है। एप्पल साइडर विनेगर की प्रकृति अम्लीय होती है और ये गले में बैक्टीरिया को मार सकता है। आप अपने हर्बल चाय में 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका जोड़ सकते हैं या इसके साथ गार्गल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

(How To Get Rid Of Throat Infection)

Read Also : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE