होम / How to lose weight after pregnancy: आसानी से घटाएं प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा वजन

How to lose weight after pregnancy: आसानी से घटाएं प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा वजन

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 15, 2021, 5:57 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : 

How to lose weight after pregnancy: बच्चे के जन्म के बाद लगभग हर महिला जल्दी से जल्दी वजन कम करना चाहती है। वापस शेप में आने की जितनी ललक होती है, उसे पाना उतना ही मुश्किल लगता है। कुछ छोटी और जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप पोस्ट प्रेगनेंसी वेट को तुलनात्मक रूप से आसानी से कम कर सकती हैं।

ब्रेस्टफीडिंग से मिलेगी मदद

इस मामले में एक्सपर्ट्स एकमत नहीं होते। कोई कहता है इससे वेट लॉस में मदद मिलती है तो कोई कहता है इन दो बातों का आपस में कोई लेना-देना नहीं। इस बहस में पड़ने से बेहतर है यह समझना कि बच्चे को दूध पिलाने से आपकी कैलोरीज तो बर्न होती ही हैं साथ ही यह आपके बच्चे के लिए भी बहुत मददगार सिद्ध होता है।

खूब पानी पिएं अगर lose करना है Weight

बात चाहे पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट की हो या आम दिनों की वजन कम करने के लिए भरपूर मात्रा मं  पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे ऊट-पटांग खाने की इच्छा भी नहीं होती और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है। इसे समझने का सही तरीका है कि इतना पानी पिएं कि आपकी यूरीन क्लियर हो।

Weight lose करना हो तो डाइट न करें, हेल्दी खाएं

बच्चे के जन्म के बाद जब मां बहुत से इमोशनल और हॉरमोनल चेंजेस से गुजर रही होती है, ऐसे में डाइट करना अच्छा विकल्प नहीं है। इससे आपको स्ट्रेस होगा और गलत खाने से गिल्ट। बेहतर है भूख को दबाएं नहीं लेकिन हेल्दी खाएं जैसे, मखाने, फल, मूंगफली, मेवा आदि।

Weight lose करने में एक्सरसाइज का कोई सानी नहीं

पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट हो या नहीं बिना फिजिकल एक्टिविटी के अपने शरीर से एक्स्ट्रा वेट हटाना आसान नहीं। हालांकि बच्चे के जन्म के बाद आपको हल्की एक्सरसाइज ही चुननी है। धीमे-धीमे वॉक कर लें, आसान स्ट्रेच कर लें या योगा भी कर सकती हैं। किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परमिशन जरूर ले लें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT