Wednesday, December 8, 2021
HomeHealthHow to Make Fig Milk सर्दियों में सोने से पहले अंजीर और...

How to Make Fig Milk सर्दियों में सोने से पहले अंजीर और दूध का करें सेवन, होंगे गजब के फायदे

How to Make Fig Milk सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जिसमें बहुगुणी अंजीर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर का अच्छा स्त्रोत है। जो ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करता है। हालांकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल अधिक होता है। वैसे सर्दियों का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। वहीं अंजीर को दूध के साथ खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों के दिनों में रात के समय सोने से पहले दूध और अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।

ऐसे बनाएं अंजीर का दूध (How to Make Fig Milk)

इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें उसमें 3 सूखे अंजीर डालें। अब इसे मिक्सर में ब्लेंड करें। ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें। सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा। अंजीर को आप आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। अगर आप लेक्टोस इंफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं।

इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे विकल्प के साथ पी सकते हैं। इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता। इस प्रकार की ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी। (How to Make Fig Milk)

अंजीर और दूध के फायदे (How to Make Fig Milk)

अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। मस्तिष्क के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। पाचन, क्रिया में सुधार करता है। दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है। ये गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण अच्छी नींद का कारक होता है। (How to Make Fig Milk)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Designer Anklets ट्रेंडी और पारंपरिक लुक देती हैं डिजाइनर पायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE