होम / How to make Ghee Healthier कैसे बनाएं औषधि वाला घी ?

How to make Ghee Healthier कैसे बनाएं औषधि वाला घी ?

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 1:01 pm IST

How to make Ghee Healthier: खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है जब उसमें घी मिल जाता है। वहीं घी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हर घर में घी का सेवन किया जाता है। घी में विटामिन, कैल्शियम, कैलोरी सैचुरेटिड फैट, प्रोटीन जैसे कई गुण हैं। घी हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। आयुर्वेद में तो घी को औषधि का रूप माना गया है। वहीं यह कई बीमारियों का तोड़ भी है। घी के नियमित प्रयोग से संक्रमण दूर रहता है। लेकिन घी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि इन चीजों को घी में मिलाकर सेवन करने से आपका घी और बेहतर हो जाएगा। (is ghee good for child health benefits of ghee for babies ghee ke fayde)

हल्दी वाला Ghee (How to make Ghee Healthier)

हल्दी एक ऐसी औषधि है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। एंटी आक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी घी के साथ मिलाकर और भी चमत्कार कर सकती है। घी और हल्दी के मिश्रण से इसके फायदे दुगुने हो जाते हैं। यह ह्दय के स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है। इससे नई रक्त कोशिकाओं बनती हैं, पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है, सूजन कम होती है । हड्डी में दर्द या जोड़ो में दर्द का निवारण है हल्दी।

हल्दी वाले Ghee की रेसिपी (How to make Ghee Healthier)

हल्दी के स्वाद वाला घी बनाने के लिए एक कप घी, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच हल्दी को एक जार में डालकर अच्छे से मिलाएं। नियमित रूप से  एक से दो चम्मच इसका सेवन करें। करक्यूमिन से भरपूर हल्दी के सेवन से ारीर में सूजन कम होती है।

Also Read : वजन घटने के लिए खाएं ये चीजें

दालचीनी वाला Ghee करेगा शुगर कंट्रोल (How to make Ghee Healthier)

दालचीनी को मसालों का राजा कहा जाता है। इसमें एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाते हैं। वहीं ब्लड शुगर को नियंत्रित रख पेट की समस्याओं को सही करते हैं। दालचीनी घी के लिए एक पैन में घी को गर्म कर उसमें दालचीनी की 2 छड़ें डाल दें। 4 से 5 मिनट तक घी धीमी आंच पर पकाएं और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। दालचीनी घी को सोख लेगा और आप इसका सेवन कर सकते हैं।

कपूर वाला Ghee पेट के लिए लाभदायक (How to make Ghee Healthier)

एक कप गर्म घी में खाने वाले कपूर के दो टुकड़े  डालकर 5 मिनट तक गर्म कर लें। घी को ठंडा होने पर किसी एयरटाइट जार में छान कर रख लें। कपूर और घी का मिश्रण वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है। इससे डाइजेशन सही होता है और सांस के मरीजों को लाभ होता है। एक बात का ध्यान रखें की घी में कपूर की सीमित मात्रा ही डालें।

बीपी कंट्रोल करेगा लहसुन वाला Ghee (How to make Ghee Healthier)

घी में मिलाकर लहसुन खाने से पाचनतंत्र तो ठीक रहेगा ही साथ में यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल भी करेगा। एंटी आक्सीडेंट से भरपूर लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए घी, लहसुन, लौंग को एक कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर पकाएं। जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर इस मिश्रण को ठंड होने दें। ठंडा होने पर इसे कांच के जार में इसे रख दें और नियमित तौर पर इसका सेवन करें। (is ghee good for child health benefits of ghee for babies ghee ke fayde)

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT