होम / How to take care in the changing season : बदलते मौसम में जरा-सी लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी

How to take care in the changing season : बदलते मौसम में जरा-सी लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी

Mukta • LAST UPDATED : September 16, 2021, 6:47 am IST

How to take care in the changing season

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
मौसम बदल रहा है। दिन में Temperature बढ़ जाता है और रात को मौसम ठंडा होता है। ऐसे में जरा-सी भी लापरवाही आपकी सेहत खराब कर सकती है।
बदलते मौसम में food poisoning, टाइफॉयड, वायरल, पीलिया जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है। खानपान पर पर्याप्त ध्यान न देने के कारण समस्या बढ़ सकती है। इस मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है साफ-सफाई। साफ-सफाई का उचित ध्यान रख आप बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

How to take care in the changing season : बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक

डाक्टरों का कहना है कि बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। ऐसे में बॉडी कई बार खुद को एडजस्ट नहीं कर पाती और लोग बीमार हो जाते हैं। खासतौर से छोटे बच्चों के लिए यह मौसम बहुत नुकसानदेह होता है। डॉक्टर्स इस मौसम में तमाम दवाइयां भी सजेस्ट करते हैं।

changing season : छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो बड़ी-बड़ी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगीं

योग एवं आयुर्वेद Expert ने बताया कि इस मौसम से डरने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपने आहार-विहार में थोड़ा सा बदलाव करके हम तमाम बीमरियों से अपने आपको सुरक्षित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मौसम बदलने से हम बीमार नहीं होते बल्कि ध्यान नहीं रखने की वजह से बीमार होते हैं। अगर हम छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो बड़ी-बड़ी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगीं।

changing season में बीमारियों से बचने के लिए अपने आहार में शामिल करें यह चीजें

बरसात के मौसम के बाद शरद ऋतु शुरू होती है। उसे पतझड़ का मौसम भी कहते हैं। इस मौसम में शुष्क हवाएं चलती हैं। आयुर्वेद में इन हवाओं को वात दोष युक्त कहा गया है। इस समय बीमारियों से बचने के लिए दालचीनी, मेथी, बाजरा, दलिया, आदि की अपने आहार में शामिल करें। दालचीनी ऐसा मसाला है जो इस मौसम में बहुत फायदा करता है। इसे खाने में शामिल करने से आप खुद को तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं और यह किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा दूसरी इंपोर्टेंट चीज है मेथी। मेथी सब्जियों में डाल सकते हैं लेकिन अगर इसे रात में भिगोकर सुबह खाली पेच चबाकर खाएं और इसका पानी पीएं तो यह बहुत ही फायदा करता है। हड्डियों के जोड़ों का दर्द जैसे cervical, अर्थराइटिस, सायटिका और मांसपेशियों में दर्द जैसी प्राब्लम्स इस मौसम में कॉमन हैं। इनसे बचने के लिए ये दालचीनी और मेथी बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा इस मौसम में दलिया जरूर खाना चाहिए। बाजरे की रोटी भी खाने में शामिल करें तो बहुत ही अच्छा।

changing season में काढ़े को दें इंपोर्टेंस

इस समय covid-19 का भी डर चल रहा है। ऐसे में काढ़े की इंपोर्टेंस बढ़ जाती है। गिलोय, तुलसी पत्ती, हरसिंगार के पत्तियों का काढ़ा इस मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, क्या खाएं इसके साथ क्या नहीं खाएं, ये भी इंपोर्टेंट है। इस मौसम में चावल, राजमा, चना, बैगन, उडद, अरबी आदि से बचना चाहिए। ये चीजें इस मौसम में आपको बहुत जल्दी बीमार कर सकती हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT