Tuesday, November 30, 2021
HomeHealthHow To Take Care Of Skin In Winter Season सर्दियों में ऐसे...

How To Take Care Of Skin In Winter Season सर्दियों में ऐसे करें स्किन की केयर

How To Take Care Of Skin In Winter Season सर्दी में आपने देखा होगा कि स्किन से सम्बंधित कई प्राब्लमस बढ़ जाती है। कई बार त्वचा बहुत रूखी होने लगती है। यदि हाथों की त्वचा की बात की जाए तो हाथों की त्वचा बेजान हो जाती है। रूखी-रूखी रहने लगती है। त्वचा में खिंचाव होने के कारण इचिंग होने लगती है और जब रूखापन अधिक होने लगता है तो त्वचा में स्क्रैच पड़ने लगते हैं। इस वक्त शरीर व त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से झांइयां, टैनिंग जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।

बॉडी लोशन लगा लें धूप का आनंद (How To Take Care Of Skin In Winter Season)

इसलिए जब भी धूप का आनंद लेना हो, तो एस.पी.एफ. 15 से 30 तक कोई भी लोशन बॉडी पर लगा लें और सीधी पड़ने वाली सूर्य की किरणों से बचें। सर्दियों में सी.टी.एम. यानी क्लींजिंग, टोनिंग एवं मौइश्चराइजिंग को अपने दैनिक क्रियाकलाप में अवश्य शामिल करें। क्लींजिंग जहां डस्ट, पसीने और गंदगी को रिमूव करता है, वहीं टोनर आप की स्किन के पी.एच. को बैलैंस करता है। माइश्चराइजर त्वचा के रूखेपन को खत्म करने में सहायक होता है।

फिगारो या बादाम का तेल बॉडी मसाज में करें इस्तेमाल (How To Take Care Of Skin In Winter Season)

फिगारो या बादाम का तेल बॉडी मसाज में इस्तेमाल करें। इस में लैवेंडर आयल, रोज आयल एवं वीटजर्म आयल की 4-4 बूंदें मिला कर रखें। नहाने के बाद पूरी बौडी में विंटर केयर या बॉडी लोशन इस्तेमाल करें। कोल्ड क्रीम या आयल बेस्ड क्रीम का उपयोग चेहरे के लिए करें। अगर आप विटामिन ई युक्त क्रीम का उपयोग करती हैं, तो यह त्वचा को पोषण देने का कार्य करेगी।

सर्दी में हाथों एवं पैरों की नियमित देखभाल करें (How To Take Care Of Skin In Winter Season)

सर्दी में हाथों एवं पैरों की नियमित देखभाल करें। पैरों के लिए किसी अच्छी कंपनी की फुट क्रीम यूज करें। माह में 1 बार पार्लर जा कर पैडिक्योर अवश्य कराएं ताकि नेल्स की डैड स्किन रिमूव हो सके और फटी एड़ियों का भी ट्रीटमैंट किया जा सके। पैराफिन वैक्स से आप घर में ही अपनी फटी एड़ियों का इलाज स्वयं कर सकती हैं। गरम पैराफिन वैक्स फटी एड़ियों में भर कर 10-15 मिनट रखने से एड़ियां सौफ्ट हो जाती हैं। ग्लिसरीन में नीबू एवं रोज वाटर मिला कर शीशी में भर के रख लें। हफ्ते में 2 बार इसे चेहरे पर लगाएं।

लिपबाम का इस्तेमाल करें (How To Take Care Of Skin In Winter Season)

होंठों को फटने से बचाने के लिए लिपबाम का इस्तेमाल करें। गुलाब की पंखुड़ियों को भी पीस कर इन में मिला सकती हैं। यह होंठों को कालेपन से बचाता है।

(How To Take Care Of Skin In Winter Season)

Read More : Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE