होम / If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies आपको भी है टाइफाइड तो सीखें घरेलू उपचार

If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies आपको भी है टाइफाइड तो सीखें घरेलू उपचार

India News Editor • LAST UPDATED : March 1, 2022, 12:09 pm IST

If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies आपको भी है टाइफाइड तो सीखें घरेलू उपचार

इंडिया न्यूज।

If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies: टाइफाइड की समस्या व्यक्ति के शरीर को काफी कमजोर बना देती है। खाद्य पदार्थों का ठीक से सेवन न होना भी आदमी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। (Typhoid)जानिए इस तरह की समस्या के समाधान के लिए घरेलू उपचार
टाइफाइड बुखार यानी मियादी बुखार काफी खतरनाक होता है। If you also have typhoid then learn home remedies

आमतौर पर टाइफायड अनहेल्दी खाने-पीने से होता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में बैक्टीरिया जाने से होता है। टाइफाइड के बुखार में बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए नहीं तो ये काफी गंभीर स्थिति में भी पहुंच सकता है। (Typhoid)ये बुखार बच्चे से लेकर बड़ों तक किसी को भी अपना शिकार बना सकता है।

यह सेलमोनेला टायफाई बैक्टीरिया द्वारा फैलता है। वैसे तो टाइफाइड को एंटीबायोटिक दवाइयों से रोका तथा इसका उपचार किया जा सकता है। वैसे कई बार मौसम में बदलाव भी इस बुखार का कारण बनता है। इतना ही नहीं, अगर घर में किसी एक सदस्य को टायफायड होता है तो अन्य सदस्यों को भी इसका खतरा हो सकता है। इसके साथ ही कई तरह की सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। If you also have typhoid then learn home remedies

क्या हैं टाइफाइड बुखार के लक्षण

टाइफाइड का बुखार और आम बुखार में ज्यादा कोई फर्क नहीं होता जिसकी वजह से इसकी आसानी से पहचान करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आपको इसके सही लक्षणों की जानकारी हो तो आप इसका पता लगाकर इससे अपना बचाव कर सकते हैं।
टाइफाइड का बुखार 102 डिग्री से ऊपर रहता है।
पेट दर्द।
सिरदर्द।
कब्ज रहना।
शरीर में काफी कमजोरी महसूस होना।
दस्त।
भूख की कमी।
शरीर में दर्द रहना।
त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना।

घरेलू उपचार

लहसुन
लहसुन कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है, टाइफाइड बुखार को भी कम करने में यह बेहद सहायक होता है। लहसुन मेंअँटिऑक्सिडंट होते हैं और यह रक्त को प्यूरीफाई करने का काम करता है। If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies

इसके साथ ही लहसुन किडनी से अवांछित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, इसका अधिक लाभ लेने के लिए इसे कच्चा या अधपका खाना चाहिए। इसका सेवन करने से टाइफाइड बुखार से राहत पाई जा सकती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड के रोग में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। यह टायफाइड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर से गर्मी निकाल कर बुखार को कम करने का काम करता है। इसमें खनिज होते हैं जो बीमार होने वाले व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। अगर रोगी को दस्त लग गए हैं, तो ऐसे में सेब का सिरका उसके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

पेय पदार्थ अधिक लें

टाइफाइड जैसे रोग अकसर पानी की कमी का कारण बनते हैं, इसलिए रोगी को हमेशा तरल पदार्थ लेते रहना चाहिए। तरल पदार्थ पानी, ताजे फल के रस, हर्बल चाय आदि हो सकते हैं। इसके साथ ही लगातार हर थोड़ी देर में पानी पीना चाहिए। टाइफाइड बुखार में दस्त हो सकता है, ऐसे में ताजा जूस का सेवन करने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है।

दिन में 2-3 बार तुलसी का उपयोग करें If You Also Have Typhoid Then Learn Home Remedies \

तुलसी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है साथ ही ये हमे कई तरह की गंभीर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है। तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसलिए लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने पर इसका इस्तेमाल करते हैं। ये टायफाइड बुखार में भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर उबालें और रोगी को यह पानी छानकर दें, करीब दिन में 2 से 3 बार इस पानी का सेवन करें। इससे आपको बुखार में काफी राहत मिलेगी।

READ MORE: What is The Harm Of Eating Sour जानें क्या हैं ज्यादा खट्टा खाने से होने वाले नुकसान

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT