होम / अगर गर्मियों में पीते हैं गुनगुना पानी तो जानिए क्या हैं फायदे

अगर गर्मियों में पीते हैं गुनगुना पानी तो जानिए क्या हैं फायदे

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 3:52 pm IST

इंडिया न्यूज:
इस कहर बरपाने वाली गर्मी में लोग ठंडी चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन एक्सपर्टों का कहना है गर्मी में बहुत ज्यादा गर्म नहीं, बल्कि कोसा यानी गुनगुना पानी पीने से वजन घटाने में लाभ मिलता है। आयुर्वेद में पाचन तंत्र को ठीक करने की पहली शर्त होती है सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना। तो जानते हैं गर्मियों में गुनगना पानी पीने से क्या हैं स्वास्थ्य लाभ।

वजन घटाने में मदद करता है पानी: पानी टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है। यदि हम हर घंटे-दो घंटे के अंतराल पर गुनगुना पानी पीयें, तो न सिर्फ मंचिंग की आदत पर लगाम लगती है, बल्कि पेट भी भरा सा लगता है। शरीर को एक्टिव रखने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

कॉन्स्टिपेशन करें खत्म: यदि सुबह उठकर खाली पेट रोज 2 ग्लास गुनगुना पानी पिया जाए, तो इससे आंत पर दबाव पड़ता है और हमारा कॉन्सिटपेशन दूर होता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में बार-बार आए उल्टी तो इस्तेमाल करें घर में रखी ये 5 चीजें

प्रेगनेंसी के बाद वेट कम करता: 2 लीटर पानी मे 2 चम्मच आजवाइन डालकर उबाल लें। प्रैग्नेंसी के बाद जब महिलाओं को प्यास लगे, तो गुनगुने आजवाइन पानी के इस्तेमाल से न सिर्फ गैस, एसिडिटी से उन्हें छुटकारा मिलता है, बल्कि वेट को कंट्रोल रखने में भी उन्हें मदद मिलती है।

If you drink lukewarm water in summer then know what are the benefits

उम्र बढ़ने पर लगाता है लगाम: यदि शरीर में टॉक्सिंस का जमाव अधिक हो जाए, तो इम्यून सिस्टम प्रभावित हो जाता है और हम कई बीमारियों के शिकार भी होने लगते हैं। कमजोर शरीर में बुढ़ापा जल्दी आता है। गुनगुना पानी न सिर्फ टॉक्सिन को बाहर निकालता है, बल्कि स्किन को टोंड भी करता है। यह स्किन की नमी को बरकरार रखता है और उसे ड्राय नहीं होने देता। इससे झुर्रियां नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

दिलाता है साउंड स्लीप: रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। इससे शरीर को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अधिक गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। अधिक गर्म पानी पीने से हमें रात भर नींद नहीं भी आ सकती है। क्योंकि इससे ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ सकता है।

मेटाबॉलिक सिस्टम होता है एक्टिव: इस मामले में एक्सपर्टों का मानना है कि गर्मी में बॉडी टेम्परेचर अधिक होता है। गर्म पानी के सेवन से टेम्परेचर और अधिक बढ़ जाता है। लेकिन बॉडी टेम्परेचर बढ़ने से मेटाबॉलिक सिस्टम अधिक एक्टिव होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। यदि गर्म पानी को नींबू के साथ लिया जाए, तो यह अधिक फायदा देता है। नींबू में एंटी आॅक्सिडेंट गुण जो पाए जाते हैं।

If you Drink Lukewarm Water in Summer Then Know What are The Benefits

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू, इस तरह करें डाइट में शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT