होम / Low Blood Pressure हो तो करें ये उपाय

Low Blood Pressure हो तो करें ये उपाय

Mukta • LAST UPDATED : September 14, 2021, 9:34 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Low Blood Pressure : आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में ब्लडप्रेशर की शिकायत होना आम बात है। चक्कर आना, आंखों में अंधेरा होना, हाथ पैर ठंडे पड़ना, कुछ पल के लिए बेहोशी, लेटने, खड़े होने और बैठने में ब्लड प्रेशर के स्तर में बदलाव होना, ये सभी निम्न रक्तचाप की समस्या है अक्सर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते। जबकि लो ब्लड प्रेशर में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता जिससे उनके कार्यो में बाधा पहुंचती है। ऐसे में दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग आंशिक रूप से या पूरी तरह से काम करना भी बंद कर सकते हैं।
निम्न रक्तचाप के लिए वात, पित्त और कफ दोष को जिम्मेदार माना जाता है। वैसे तो लो-ब्लड प्रेशर अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह शरीर में पल रही किसी गंभीर बीमारी जैसे हृदय रोग, तंत्रिका तंत्र की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है, कुछ लोगों के लिए कम रक्तचाप कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन कुछ मामलों में लो ब्लड प्रेशर जीवन के लिए खतरा बन सकता है। ऐसे में इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए।
बहुत से लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं और ह्रदय समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। हालांकि कुछ छोटी-मोटी चीजें कर आप बिना दवा के ही अपना लो ब्लड प्रेशर सामान्य कर सकते हैं।

drink lemonade

अगर आपको महसूस हो रहा है कि अचानक से आपका ब्लड प्रेशर कम होता जा रहा है तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी आपके गिरते ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करेगा और आपको इस समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

coffee is a must

ब्लड प्रेशर लो होने की स्थिति में आपके लिए जरूरी है स्वास्थ्य स्थिति को समझना। जी हां, लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में आपके लिए जरूरी है कि कुछ ऐसा किया जाए, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में आपकी मदद करे। इस स्थिति में आपको कॉफी पीनी चाहिए। कॉफी आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य करने का काम करती है।

मीठी चीज या फिर नमकीन चीज का सेवन करना चाहिए

अगर आपको अपना ब्लड प्रेशर लो महसूस हो रहा है तो आपको उसी वक्त कोई मीठी चीज या फिर नमकीन चीज का सेवन करना चाहिए, जो आपके गिरते ब्लड प्रेशर को फिर से सामान्य करने में मदद करेगा और आपको आराम मिलेगा।

डाइट में फल सब्जी और अनाज जैसी चीजों को जरूर शामिल करें

अगर आपको लो बीपी की शिकायत रहती हैं तो आपको अपनी डाइट में फल सब्जी और अनाज जैसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए जिसमें प्राकृतिक सोडियम पाया जाता है। सोडियम आपके शरीर में जाकर आपके गिरते ब्लड प्रेशर लेवल को फिर से सामान्य बनाने का काम करता है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT