होम / In Vitro Fertilization: क्या होता है IVF, क्या होती है इसकी प्रक्रिया और कितना होता है खर्चा सब जानें यहां

In Vitro Fertilization: क्या होता है IVF, क्या होती है इसकी प्रक्रिया और कितना होता है खर्चा सब जानें यहां

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 3, 2023, 5:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), In Vitro Fertilization: हर महिला के लिए मां बनने का अहसास बेहद खास होता है कहते हैं कि एक बच्चे के साथ मां का भी नया जन्म होता है लेकिन किसी वजह से अगर कोई औरत मां नहीं बन पाती, तो यह किसी कमी की ओर इशारा करता है, लेकिन In vitro fertilization (IVF) किसी भी औरत में मां बनने के लिए एक उम्मीद की किरण जगा देता है। इसके लिए जरिए औरतें गर्भधारण (pregnancy) करती है, ऐसी औरतें जिनका फैलोपियन ट्यूब्स (fallopian tubes) पूरी तरह से ब्लॉक है तो वह IVF की मदद से मां बन सकती हैं।

कब पड़ती है IVF की जरूरत? 

किसी महिला का फैलोपियन ट्यूब्स (fallopian tubes) पूरी तरह से ब्लॉक है तो IVF की जरूरत पड़ती है इसके अलावा अगर किसी पुरुष में शुक्राणुओं (Sperm) की कमी है तो भी IVF की जरूरत पड़ती है। आजकल महिलाओं में PCOD की समस्या ज्यादा हो रही है ऐसे में उन्हें ओव्यूलेयशन (ovulation) में समस्या होती है जिसकी वजह से एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) या अन्य फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के फेल हो जाते हैं जिसके बाद डॉक्टर IVF की सलाह देते हैं। कई बार ऐसा होता है पुरुष और महिला दोनों के सारे टेस्ट ठीक आए हैं लेकिन महिला बच्चा कंसीव (Conceive) नहीं कर पाती हैं ऐसे में डॉक्टर IVF की सलाह देते हैं।

कुछ ऐसी होती है IVF की पूरी प्रक्रिया

इसमें महिला की ओवरी में बनने वाले एक अंडे की जगह कई अंडे विकसित किए जाते हैं। इसके लिए कुछ इंजेक्शन दिए जाते हैं, जो पीरियड्स के दूसरे दिन से शुरू होते हैं। इन इंजेक्शनों को लगातार 10 से 12 दिनों तक बारीक सुई के जरिए लगाया जाता है। अच्छी बात है कि इस इंजेक्शन से दर्द नहीं होता है और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

महिला की बॉडी एंग (Egg) बनाने के लिए जो हार्मोन रिलीज करती है, उन्हीं हार्मोन्स को थोड़ी ज्यादा मात्रा में आईवीएफ में बाहर से दिया जाता है। अल्ट्रासाउंड (ultrasound) के जरिए देखा जाता है कि अंडे ठीक से तैयार हो रहे हैं या नहीं, कितने अंडे तैयार हो रहे हैं आदि। इस पूरी प्रक्रिया को एग स्टिमुलेशन (egg stimulation) कहते हैं।

IVF का कितना होता खर्चा

इंडिया में IVF का खर्च 1 लाख से 2, 50,000 लाख तक का है कपल्स के हेल्थ कंडीशन देखते हुए यह खर्च बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है। कपल्स के हेल्थ कंडीशन के हिसाब से उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दी जाती है अलग-अलग हॉस्पिटल आपको अलग-अलग फर्टिलिटी Treatment का पैकेज बताती है। जिसमें सभी तरह के फीस शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें- ‘ओह माई गॉड 2’ से अक्षय कुमार का पहला पोस्टर रिलीज, शिव की तरह जटाएं और माथे पर भस्म लगाए नजर आए एक्टर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Blast: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम विस्फोट, पत्रकार समेत तीन की मौत- Indianews
Gaza Ceasefire Talks: मिस्र जा रहा हमास का प्रतिनिधिमंडल, गाजा युद्धविराम वार्ता पर करेगा बातचीत -India News
Garud Puran: किस समय और क्यों पढ़ना चाहिए गरुड़ पुराण? जानिए इसे पढ़ने का ये खास नियम-Indianews
Jagannath Temple: जगन्नाथ पुरी की तीसरी सीढ़ी पर क्यों नहीं रखते लोग पैर? जानिए इसके पीछे छिपा रहस्य-Indianews
Maharashtra: जादू-टोना के संदेह में ग्रामीणों ने पेट्रोल डालकर 2 लोगों को जिंदा जलाया, 15 गिरफ्तार- Indianews
Raghav Chadha जैसी बीमारी कहीं आपको भी तो नहीं? जानिए आंखों से जुड़े इन शुरुआती लक्षणों को-Indianews
Kazakh Man Killed Wife: पूर्व मंत्री ने पत्नी को पीट-पीटकर मार डाला, सीसीटीवी में कैद हुआ खौफनाक दृश्य -India News
ADVERTISEMENT