होम / क्या आम लोगों के लिए Booster खुराक जरूरी है

क्या आम लोगों के लिए Booster खुराक जरूरी है

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 15, 2021, 5:39 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : 

Covid-19 वैक्सीन की अतिरिक्त बूस्टर डोज आम लोगों के लिए जरूरी नहीं है। ये कहना है अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के ग्रुप का। मेडिकल पत्रिका लांसेट की नई रिपोर्ट में माना गया है कि अधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के खतरे के बावजूद आम आबादी के लिए बूस्टर डोज महामारी के इस चरण में उपयुक्त नहीं है। वैज्ञानिकों ने लिखा है कि बूस्टर खुराक की जरूरत के बारे में कोई फैसला या बूस्टर का समय महामारी विज्ञान का डेटा या पर्याप्त रूप से कंट्रोल्ड क्लीनिकल या दोनों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण के आधार पर होना चाहिए।

बूस्टर खुराक को तर्कसंगत ठहराने के लिए और सबूत की जरूरत है। वैक्सीन कोविड-19 के गंभीर लक्षणों के खिलाफ बेहद प्रभावी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एना मारिया कहती हैं कि वर्तमान में उपलब्ध रिसर्च गंभीर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा की काफी कमी के विश्वसनीय सबूत उपलब्ध नहीं कराते हैं, जो टीकाकरण का प्रमुख लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के डोज दुनिया भर में प्राथमिकता के आधार पर उन लोगों को दिया जाना चाहिए जिनको इसका अभी भी इंतजार है। अगर वैक्सीन को उन जगहों पर भेजा जाता है जहां सबसे अच्छा करती हैं, तो ये वेरिएंट के आगे के विकास को रोककर जल्दी महामारी का अंत करेंगी। वैज्ञानिकों का नजरिया अमेरिकी सरकार की योजनाओं के विपरीत है।

जरूरतमंद लोगों को मिलना चाहिए वैक्सीन का Booster

अमेरिका में अगले हफ्ते से पूरी तरह टीकाकरण करा चुके लोगों में वैक्सीन के दूसरे चरण की पेशकश शुरू होने जा रही है, हालांकि स्वास्थ्य नियामकों की तरफ से मंजूरी पर अनिश्चितता है। शोधकर्ताओं ने स्वीकार किया कि कुछ लोगों जैसे कमजोर इम्यूनिटी वालों को वैक्सीन के अतिरिक्त डोज से फायदा मिल सकता है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को सलाह देने वाले विशेषज्ञों का पैनल 17 सितंबर को वैक्सीन मंसूबे पर बैठक करने जा रहा है। बैठक में विचार किया जाएगा कि व्यापक बूस्टर की पेशकश के अगले चरण के तौर पर फाइजर-बायोएनटेक के अतिरिक्त डोज को लगाया जाए या नहीं। लांसैट के लेख में विश्व स्वास्थ्य संगठन की वरिष्ठ वैज्ञानिक सौम्या स्वामिनाथन, एना मारिया और माइक रेयान शामिल हैं। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तीसरी डोज पर रोक के बावजूद कुछ देशों ने डेल्टा वेरिएंट से डरकर अतिरिक्त डोज देना शुरू कर दिया है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी का मानना है कि गरीब देशों में वैक्सीन की आपूर्ति चुनौती है जहां लाखों को लोगों को अपना पहला डोज ही लगवाना है। लेखकों ने कहा कि वर्तमान में वैक्सीन की आपूर्ति से ज्यादा जिंदगियों को बचाया जा सकता है अगर असुरक्षित आबादी में पहले इस्तेमाल किया गया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT