होम / IVF दे रहा मॉं बनने की खुशी, जानें क्या है प्रक्रिया-Indianews

IVF दे रहा मॉं बनने की खुशी, जानें क्या है प्रक्रिया-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 17, 2024, 9:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IVF: प्रोग्रेस में, मातृत्व के क्षेत्र में सहायक प्रजनन की दिशा में बड़ी उन्नति हो रही है। यह उन लोगों के लिए एक नई आशा है जो बांझपन के संघर्ष से गुज़र रहे हैं। इन आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) तकनीकों में बड़ी प्रगति हुई है, जो पहले बहुत जटिल और महंगी थीं, और अब एक समृद्ध क्षेत्र बन गई है।

IVF
IVF

क्रायोप्रिजर्वेशन

एक बड़ी उन्नति है, जो लोगों को उनकी बच्चेदानी को सुरक्षित रखने का एक विकल्प प्रदान करती है। ऑवरी क्रायोप्रिजर्वेशन या एग फ्रीजिंग के रूप में जानी जाती है, जो उन महिलाओं के लिए उम्मीद की राह होती हैं जो गर्भधारण की इच्छा रखती हैं लेकिन प्रजनन क्षमता से समस्या होने के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए भी काम करती है जो कैंसर की जैसी बीमारियों का सामना कर रहे हैं, जो चिकित्सा के दौरान उनके बच्चेदानी को सुरक्षित रखती है। इसके अतिरिक्त, यह क्रायोप्रिजर्वेशन का प्रस्ताव भी किया जाता है, जिसमें मौजूदा रोगियों के लिए उनके अतिरिक्त भ्रूणों को संग्रहित किया जाता है। अगर पहला प्रयास विफल हो जाता है, तो संग्रहित भ्रूणों को विट्रीफाई किया जा सकता है और एक और प्रयास किया जा सकता है।

दो महीने बाद अभिनय छोड़ देंगी Nushrratt Bharuccha, एक्ट्रेस ने बताया अपने जीवन का अनसुना सच -Indianews

ब्लास्टोसिस्ट कल्टीवेशन

ब्लास्टोसिस्ट कल्टीवेशन एक खास तकनीक है जो आईवीएफ में इस्तेमाल होती है, जिसमें भ्रूण को गर्भ में स्थानांतरित करने से पहले उसे ब्लास्टोसिस्ट में सुसंस्कृत किया जाता है। इस तकनीक से सफल प्रत्यारोपण की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि भ्रूण का विकास चरण गर्भाशय की स्थितियों के अनुरूप होता है। इस चरण से सुसज्जित, मरीज़ एकल भ्रूण स्थानांतरण से गुज़र सकते हैं, जिससे कई गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है।

फिजियोलॉजिक इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन

PICSI आईवीएफ के दौरान अंडे को निषेचित करने में सबसे मजबूत शुक्राणु का चयन करने में मदद करता है। यह शुक्राणु चुनता है जो अंडे के चारों ओर हाइलूरोनन से अच्छी तरह चिपकते हैं। चुने गए शुक्राणु वे होते हैं जो स्वाभाविक रूप से अंडे को सफलतापूर्वक निषेचित करने में सक्षम होंगे। PICSI की सिफारिश खासकर उन लोगों के लिए होती है जिनके पास पिछले आईवीएफ के विफलता का सामना हुआ है, कम निषेचन दर, खराब भ्रूण गुणवत्ता या विकास संबंधी समस्याएं हो, जो अंडे की गुणवत्ता से संबंधित नहीं होती हैं, और जिनके बार-बार गर्भपात का सामना होता है।

प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक टेस्टिंग

जब भ्रूण स्थानांतरण से गर्भधारण नहीं होता, तो यह आमतौर पर उसकी असामान्य आनुवंशिकी के कारण होता है। प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक परीक्षण (पीजीटी) यह सुनिश्चित करता है कि केवल नॉर्मल आनुवंशिक भ्रूण को ही स्थानांतरण के लिए चुना जाता है, जिससे आईवीएफ की विफलता और गर्भपात का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, कुछ एकल जीन विकार जैसे सिस्टिक फाइब्रोसिस, सिकल सेल एनीमिया, या थैलेसीमिया को आनुवंशिक परीक्षण द्वारा रोका जा सकता है, जिससे स्थानांतरित भ्रूण में ये समस्याएं नहीं होतीं, जो बच्चे को प्राप्त हो सकती हैं।

Egg Freezing: जानिए क्या है एग फ्रीजिंग? भारत में इसकी क्या है कीमत-Indianews

असिस्टेड हैचिंगअसिस्टेड

हैकिंग तकनीक भ्रूण हेरफेर की नाजुक कला का उदाहरण है, जिसमें भ्रूण की बाहरी परत में एक मिनट का उद्घाटन किया जाता है ताकि उसकी आरोपण क्षमता बढ़ सके। इस जटिल प्रक्रिया को सुधारकर, भ्रूणविज्ञानी सफल गर्भावस्था की संभावना को बढ़ाते हैं और नई आशा और संभावना के एक नए युग की शुरुआत करते हैं। यह तकनीक खासकर मोटे ज़ोना पेलुसिडा या उन्नत मातृ आयु वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होती है, जहां भ्रूण प्रत्यारोपण से समझौता किया जा सकता है।

एकीकृत समर्थन

व्यक्तिगत प्रगति से परे, के-सिस्टम इनक्यूबेटर और XILTRIX अलार्म सिस्टम जैसी नवीनतम तकनीकों का एकीकरण भ्रूण के विकास के लिए सर्वोत्तम स्थिति की गारंटी देता है, जो सहायक प्रजनन में श्रेष्ठता के प्रति प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करता है। ये नवीनतम प्रौद्योगिकियाँ तापमान, आर्द्रता, पीएच और गैस संरचना जैसे पर्यावरणीय मापदंडों पर सटीक नियंत्रण प्रदान करती हैं, जिससे भ्रूण के विकास को सुव्यवस्थित किया जाता है और उपचार के परिणाम में सुधार होता है।

भावनात्मक तनाव को संबोधित करना:

मनोवैज्ञानिक परामर्श उपचार से पहले, उसके दौरान और बाद में सहायता प्रदान करके आईवीएफ यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बांझपन को लेकर सामाजिक अस्वीकृति से लेकर असफल चक्र तक, उपचार के दौरान कई भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सफल जन्म के बाद भी, कई मामलों में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव आईवीएफ माताओं को प्रसवोत्तर अवसाद में धकेल देते हैं। परामर्श तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है, जो हार्मोन के स्तर और प्रजनन परिणामों को प्रभावित कर सकता है। यह दंपत्तियों को मुकाबला करने की रणनीतियों से लैस करता है, बांझपन उपचार की चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भावनात्मक शक्ति को बढ़ावा देता है।

Madgaon Express सिनेमा के बाद ओटीटी पर मचाया बवाल, इस प्लेटफॉर्म पर दिखेगी फिल्म – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT