होम / IVF Treatment आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान रखें इन जरूरी बातों का ध्यान

IVF Treatment आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान रखें इन जरूरी बातों का ध्यान

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 20, 2021, 4:41 am IST

IVF Treatment : इन्फर्टिलिटी के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में आईवीएफ उन महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रही हैं,  आईवीएफ के उपचार के दौरान भी कई बार प्रयास करना पड़ सकता है। फिर भी हर किसी की ख्वाहिश होती है कि आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान एक बार में ही सफलता मिल जाए लेकिन ऐसा होना तभी संभव है जब आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। कुछ ऐसे सुझाव हैं जिनको अपनाकर आप आईवीएफ में जल्दी सफलता हासिल कर पाएंगे।

कठिन व्यायाम करने से बचें (IVF Treatment)

सामान्य जीवन के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान भी व्यायाम करना जरूरी है। लेकिन इस दौरान कठिन व्यायाम करना सही नहीं है। डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही योग या व्यायाम करें। आपके लिए बेहतर होगा कि आप सिर्फ टहलना शुरू करें, साथ ही मेडिटेशन की भी मदद लें।

वजन उठाने से बचें (IVF Treatment)

सामान्य प्रेग्नेंसी में भी भारी वजन उठाने के लिए मना किया जाता है। आईवीएफ के दौरान भारी वजन उठाना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इससे शरीर के निचले हिस्से पर दबाव पड़ सकता है। जो कि मिसकैरेज का कारण भी हो सकता है।

ना करें व्यायाम (IVF Treatment)

ऐसा नहीं है कि आपको हमेशा के लिए व्यायाम करने की मनाही है बल्कि जब आईवीएफ का उपचार शुरू होता है तो शुरुआत के समय में आपको ब्लोटिंग, थकान और आलस महसूस हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि इस दौरान एक्सरसाइज करने के बजाय रेस्ट लें।

तनाव से दूर रहने के उपाय सोचें (IVF Treatment)

बहुत सी औरतों के लिए व्यायाम स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। अगर यही आपके साथ भी है तो इसके अलावा कुछ और उपाय सोचें। योग और मेडिटेशन इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही तनाव को कम करने के लिए आप क्राफ्ट या अपनी हॉबी को इस समय अपनाएं और तनाव से जितना हो सके दूर रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Varun Dhawan ने अपने फैंस को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, Baby John से इंटेंस लुक में नया पोस्टर किया जारी -Indianews
Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप
Priyanka Chopra ने सेल्फी लेते हुए अपने ऑन-लोकेशन शूट की दिखाई झलक, धूप में चश्मा पहने दिया पोज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
ADVERTISEMENT