होम / Caramel Chocolate Recipe कैरेमल चॉकलेट रेसिपी

Caramel Chocolate Recipe कैरेमल चॉकलेट रेसिपी

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 2, 2021, 1:59 pm IST

Caramel Chocolate Recipe : प्यार से बनी होममेड चॉकलेट से बेहतर कुछ चीजें हैं। अब यह एक बड़ा और साहसिक बयान है। कुछ चीजें स्वर्ग में बनी एक पाक कला है। उदाहरण के लिए, मूंगफली का मक्खन और जेली, मैकरोनी और पनीर और मेरा पसंदीदा-चॉकलेट और कारमेल।

अगर आपको कभी कारमेल से भरी चॉकलेट का डिब्बा दिया गया है, या आपके पास रोलो है, तो आपको पता चल जाएगा कि मेरा क्या मतलब है। अब, मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, घर पर कैंडी बनाना बहुत मुश्किल है। हालांकि, यह रेसिपी मेरे कुछ पसंदीदा गुडकुक बरतन आइटम के साथ, इसे इतना आसान बनाती है, आप फिर कभी स्टोर से खरीदे गए संस्करण की ओर रुख नहीं करेंगे। आज हम आपको कैरमेल चॉकलेट एकदम सिंपल तरीके से कैसे बनाते है यह बताने वाले है। आइये देखते है कैरामेल चॉकलेट कैसे बनाते है।

कैरमेल चॉकलेट बनाने की सामग्री (Caramel Chocolate Recipe)

Caramel Chocolate Recipe

1 कप डार्क कंपाऊंड चॉकलेट
1/4 कप कॅरेमल सॉस
चॉकलेट मोल्ड
पिघला हुआ चॉकलेट
ब्राउन शक्कर का पावडर
बारीक कटे बादाम या काजू

Read Also : How to Prevent Dengue Symptoms डेंगू के लक्षण दिखने पर कैसे करें बचाव

कैरमेल चॉकलेट बनाने की विधि (Caramel Chocolate Recipe)

Caramel Chocolate Recipe

कैरेमल चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले हम डार्क चॉकलेट को मेल्ट करके लेंगे। इसके लिए हम एक बर्तन में गरम पानी कर लेंगे। उसके ऊपर कांच का बाउल रखेंगे फिर इसमें डार्क चॉकलेट के टुकड़े करके डाल देंगे । इसे चॉकलेट मेल्ट होने तक चम्मच से हलके हाथ से हिलाते रहेंगे। चॉकलेट मेल्ट होने के बाद गॅस बंद करेंगे ।

अब हम चॉकलेट का मोल्ड लेंगे उसमे हम मेल्ट किये हुए चॉकलेट की पहली एक लेयर बनाके लेंगे यानी की हम मोल्ड को थोडासा चॉकलेट लगाकर लेंगे। फिर इसे सेट होने के लिए फ्रिजर में 5 मिनट रख देंगे।

फिर हम चॉकलेट सेट होने के बाद निकालकर फिरसे इसके उपरही मेल्ट किये हुए चॉकलेट की दूसरी लेअर लगाकर लेंगे और सेट होने के लिए 5 मिनट फ्रिजर में रखेंगे। ऐसे हमे और एक बार करना है।

सेट होने के बाद चॉकलेट का शेल तयार हो जायेगा। इन्हे हलके हाथ से निकाल देंगे। अब हम चॉकलेट शेल मे कॅरेमल सॉस और थोडासा बारीक कटे हुए बादाम या काजू चम्मच से भर देंगे। ऐसे हम सब चॉकलेट शेल में करेंगे। फिर हम इसे सेट होने के लिए फ्रिजर में रख देंगे। सेट होने के बाद प्लेट में निकालेंगे।

Caramel Chocolate Recipe

इसके बाद एक शेल के किनारे को थोडी मेल्ट चॉकलेट लगा देंगे और एक शेल के उपर दूसरी एक शेल रख देंगे। एक बॉल की तरह यह तयार हो जायेगा। अब फिर से इन बॉल्स को सेट होने के लिए रख देंगे।

सेट होने के बाद इन बॉल्स को मेल्ट किये हुए डार्क चॉकलेट में डाल देंगे। अच्छेसे इसे चॉकलेट से कोट करेंगे। फिरसे इसे सेट होने के लिए फ्रिज में रखेंगे।

सेट होने के बाद सर्विंग डिश में निकालेंगे। उपर डेकोरेशन के लिए थोडा मेल्ट किया हुआ चॉकलेट, शक्कर का पावडर और बारीक काजू बादाम के टुकडे लगा देंगे।

अब हमारी स्वादिष्ट कॅरेमल चॉकलेट बनकर तयार है।

Caramel Chocolate Recipe

Read Also : How to Make Sour Amla Children Healthy खट्टा आंवला बच्चों को कैसे बनाएं स्वस्थ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT