होम / Easy Recipe of Ginger Powder अदरक पाउडर बनाने की आसान रेसिपी

Easy Recipe of Ginger Powder अदरक पाउडर बनाने की आसान रेसिपी

India News Editor • LAST UPDATED : October 15, 2021, 10:00 am IST

Easy Recipe of Ginger Powder : चाय हो या सब्जी या फिर काढ़ा, इनमें ज्यादातर लोग अदरक का इस्तेमाल करते हैं। ये केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाती है, इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में भी मदद करती है। अब जब सर्दियां आने वाली हैं, तो अदरक का इस्तेमाल किचन में नार्मल दिनों से काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक से पता चलता है कि अदरक खत्म हो गयी है या रखे-रखे खराब हो गयी है। तो ऐसे में न चाहकर भी हमें बिना अदरक वाली चाय पीने या सब्जी खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। तो आपको बता दें कि अदरक न होने की स्थिति में आप अदरक की जगह इसके पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Easy Recipe of Ginger Powder

लेकिन अगर आप इसको बाजार से खरीदते हैं, तो इसमें मिलावट होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में अदरक के पाउडर को घर पर आसानी के साथ बनाकर रखा जा सकता है। आइये जानते हैं कि घर पर अदरक का पाउडर किस तरह से बनाया और स्टोर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं।

अदरक का पाउडर बनाने की रेसिपी (Easy Recipe of Ginger Powder)

अदरक का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप, अदरक को साफ पानी से कई बार अच्छी तरह से धो लें। फिर अदरक को किसी सूती कपड़े से पोछ लें और एक और सूखा कपड़ा बिछाकर कुछ देर के लिए अदरक को इस पर रख दें।

जब इसका पानी अच्छी तरह से सूख जाये, तब आप चाकू की मदद से इसके स्लाइस काट लें। फिर इन स्लाइसेस को दो-तीन दिन तेज धूप में रखकर अच्छी तरह से सूख जाने दें। बीच-बीच में अदरक को पलटते भी रहें

जिससे वो दोनों तरफ से अच्छी तरह से सूख जाए। फिर इसके सूख जाने के बाद, अदरक को मिक्सर में डालकर तब तक पीसें जब तक ये पाउडर फॉर्म में न हो जाये। पांच मिनट में अदरक का पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा।

माइक्रोवेव की हेल्प से अदरक पाउडर बनाने का तरीका (Easy Recipe of Ginger Powder)

अगर आपके घर में धूप न आती हो या मौसम साथ न दे रहा हो, तो आप अदरक पाउडर बनाने के लिए माइक्रोवेव की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को कई बार पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें।

फिर सूती कपड़े से पोछकर इसका पानी सुखाएं और कुछ देर के लिए कपड़े पर रखकर पंखे के नीचे रख दें। जब इसका पानी अच्छी तरह से सूख जाये तो आप चाकू के जरिए अदरक के स्लाइसेस काट ले।

फिर माइक्रोवेव को 200 डिग्री पर प्रीहीट कर लें. इसके बाद अदरक को माइक्रोवेव में करीब दो-तीन मिनट के लिए रख दें। फिर माइक्रोवेव को खोलकर अदरक को चम्मच से पलट दें और दोबारा से इसे तब तक माइक्रोवेव में रहने दें, जब तक अदरक सूख कर कड़क न हो जाये। फिर अदरक को ठंडा करके मिक्सर में बारीक पीसकर पाउडर बना लें।

इस तरह से करें स्टोर (Easy Recipe of Ginger Powder)

अदरक पाउडर को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए आप इसको किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी आपको इसका इस्तेमाल करना हो तब पाउडर निकाल कर कंटेनर को फौरन बंद कर दें।

साथ ही कभी भी गीले हाथ या गीले चम्मच का इस्तेमाल पाउडर को निकालने के लिए न करें। इससे पाउडर में नमी आ सकती है और ये खराब हो सकता है।

Easy Recipe of Ginger Powder

Read Also : Anupama Serial Update आएगा बड़ा ट्विस्ट, मुश्किल समय में अनुज देगा समर का साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
ADVERTISEMENT