होम / Healthy And Tasty Chips Recipes : बच्चों को घर पर बनाकर दे हेल्दी चिप्स

Healthy And Tasty Chips Recipes : बच्चों को घर पर बनाकर दे हेल्दी चिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 2, 2022, 3:27 pm IST

Healthy And Tasty Chips Recipes

Healthy And Tasty Chips Recipes : चिप्स खाना सभी को बेहद पसंद होता है। मगर बाहर से मिलने वाले चिप्स Unhealthy होते है। जो सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। और साथ में काफी महंगा भी पड़ता है। ऐसे में आप बच्चों को घर पर आलू की जगह पर शकरकंद और कच्चे केले के भी चिप्स बनाकर दे सकती हैं। ये खाने में Tasty होने के साथ हेल्दी होंगे। यह इतना सिंपल है कि आप एक बार इसको बनाएंगे तो आपका मन बार-बार इसको बनाने के लिए करेगा। तो चलिए फिर बनाना शुरू करते हैं। आप इसे कड़ाके की ठंड में शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं।

READ ALSO : Pineapple Chutney : पाइनएप्पल की चटनी बनाने की विधि

Healthy And Tasty Chips Recipes
Healthy And Tasty Chips Recipes

शकरकंद के चिप्स बनाने के लिए सामग्री (Tasty Chips Recipes)

शकरकंद के चिप्स बनाने में बहुत ही कम सामग्री की आवश्यकता होती है। शकरकंद- 4, तेल-फ्रई करने के लिए, नमक- स्वादानुसार, काली मिर्च और चाट मसाला।

Delicious Chips

शकरकंद के चिप्स बनाने की विधि (Delicious Chips In Hindi)

एक पैन में ठंडे पानी में 1 छोटा चम्मच नमक मिलाएं। अब शकरकंद को छीलकर अच्छी तरह धोकर 10-15 मिनट तक पानी में भिगोएं। इसके बाद इसके मोटे स्लाइस काटकर प्लेट में फैलाकर रखें। ताकि इसका पानी जल्दी सूख जाएं। अब एक पैन में तेल गर्म करके इसमें शकरकंद के चिप्स गोल्डन भ्राउन होने तक डीप फ्राई करें। अब तैयार चिप्स को प्लेट पर रखकर ऊपर से काली मिर्च पाउडर, नमक और चाट मसाला छिड़क कर सर्व करें।

 केले के चिप्स बनाने की सामग्री (Healthy And Delicious Chips Recipes In Hindi)

केले के चिप्स बनाने में भी बहुत ही कम सामग्री चहिए होती है। 6 कच्चे केले ले, सरसों का तेल, नमक स्वादानुसार, काली मिर्च,चाट मसाला स्वादानुसार।

Delicious Chips

केले के चिप्स बनाने की विधि (Delicious Chips Recipes)

सबसे पहले केलों को छीलकर ठंडे पानी के 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर भिंगो दें। अब केले को 10-15 मिनट तक भिगोएं। अब पानी में से केले को निकाल कर इसके मोटे व गोल टुकड़े करके इससे पेपर या कपड़े पर फैलाकर रख दें। केले का पानी सूख जाने पर पैन में तेल गर्म करें। अब केले के स्लाइस को हल्का भूरा होने तक डीप फ्राई करें। अब इस फ्राई चिप्स को प्लेट पर निकालकर ऊपर से चाट मसाला, नमक व काली मिर्च छिड़कर सर्वं करें। लीजिए आपके चटपटे केले के चिप्स बनकर तैयार है।

Healthy And Delicious Chips Recipes

READ ALSO : Paneer Pulao Recipe : पनीर पुलाव झटपट बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी

READ ALSO : Mix Vegetable Soup Recipe : लंच या डिनर में शामिल करे मिक्स वेज सूप

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें