Friday, December 3, 2021
HomeHealthKhana KhazanaHow to Make Maggi Vegetable Soup मैगी वेजिटेबल सूप कैसे बनाते है

How to Make Maggi Vegetable Soup मैगी वेजिटेबल सूप कैसे बनाते है

How to Make Maggi Vegetable Soup : आपके बच्चों या घर के अन्य सदस्यों को भूख लगी हो तो झटपट से मैग्गी वेजिटेबल सूप बनाएं, यदि आप डाइटिंग पर हैं तो भी आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। मैगी वेजिटेबल सूप बनाने के लिए हम शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और फूलगोभी का इस्तेमाल करेंगे, मसालों में हम केवल हल्दी, नमक, देगी मिर्च और मैगी मसाला का ही इस्तेमाल करेंगे साथ ही इसमें किसी भी तरह की सॉस का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

मैगी वेजिटेबल सूप की सामग्री How to Make Maggi Vegetable Soup

तेल : 2 चम्मच
लहसुन : 2 (बारीक)
प्याज : 1
हरी मिर्च : 2(कटी हुई)
गाजर : 2
मटर : 1/2 कप
हरा प्याज : 2-3 (कटी हुई)
कैप्सिकम : 1/2 (कटी हुई)
ब्रोक्कोली फ्लोरेट्स : 5-8(कटी हुई)
नमक: (स्वाद अनुशार)
पानी : 3 कप
मैगी पैकेट : 1 पीस
काली मिर्च : 1/2 चम्मच
विनेगर : 1 चम्मच

मैगी वेजिटेबल सूप बनाने की विधि How to Make Maggi Vegetable Soup

1. सबसे पहले गैस पे पैन रखे और उसमे तेल डाल दे और गरम हो जाने पे उसमे लहसुन डाल दे।

2. फिर उसमे प्याज और मिर्च को डालकर थोड़ी देर भुने।

3. फिर उसमे साडी सब्जियों (गाजर,मटर, हरा प्याज,कैप्सिकम और ब्रोक्कोली फ्लोरेट्स)को डाल दे और ऊपर से नमक डालकर उसे धीमी आंच पे भुने।

4. जब सब्जियां पक जाये तो उसमे पानी डाल दे और उसमे मैगी पैकेट के मशाले दो डाल दे और उसमे उबाल आने तक छोड़ दे। (अगर आपको तीखा सूप पसंद है तो ऊपर से थोड़ा सा मिर्च पाउडर भी डाल सकते है)

5. फिर उसमे मैगी को डाल दे और उसे 5 मिनट तक पकने दे।

6. फिर उसमे काली मिर्च और विनेगर गाल कर उसे मिला दे।

और आपकी वेजिटेबल मैगी सूप बनकर तैयार है। उसे गरमा गरम खाये।

सुझाव How to Make Maggi Vegetable Soup

अगर आपको इसमें से कोई सब्जी नहीं पसंद है तो नहीं भी डाल सकते है, और अपनी पसंदी की रेसिपी डाल सकते है ।
अगर आपको ज्यादा सूप पसंद है तो आप हिसाब से आप पानी डाल सकते है।

सूप पीने के फायदे How to Make Maggi Vegetable Soup

सूप एक मेडिसन के तौर पर How to Make Maggi Vegetable Soup

सूप को एक मेडिसन के तौर पर भी लिया जाता है। अक्सर जब पेट दर्द की शिकायत या खाना चबाने में दिक्कत होती है, तो डॉक्टर लाइट फूड में सूप की सलाह देते है। इसका कारण यह है कि यह आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। चूंकि सूप में सभी मिनरल्स और विटामिंस होते हैं, इसलिए यह हमारी बॉडी को डी हाइड्रेटशन से भी बचाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सूप ब्रेस्ट केंसर के रिस्क को कम कर देता है। अगर आपको कोल्ड या फीवर की शिकायत है तो चिकन व वेजिटेबल सूप आपको फायदा पहुंचाते है।

हेल्थ के लिए फायदेमंद How to Make Maggi Vegetable Soup

बच्चें ज्यादातर सब्जियों को खाने से कतराते है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां। बच्चों की बढ़ती ग्रोथ के लिए जरूरी है कि उन्हें पूरा प्रोटीन और मिनरल्स मिले। सूप जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही इसमें रिच फाइबर होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप एक साथ कई सब्जियों को यूज कर सकते है। जैसे गाजर, गोभी, टमाटर, बीन्स और पालक के सूप में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही आप अलग-अलग सब्जियों के कॉम्बिनेशन के साथ सूप में वैराइटी भी ला सकती है। इससे टेस्ट भी बना रहेगा और बॉडी को हाई फाइबर भी मिल जाएंगे।

बॉडी को वीक नहीं होने देता How to Make Maggi Vegetable Soup

जो लोग अपना वेट लूज करना चाहते है, उन्हें बता दें कि सूप वेट लूज करने में बेहद कारगर साबित होता है। एक्सपर्ट की माने तो सूप वेट लूज करने में काफी मदद करता है। इसका एक बेनिफिट यह है कि यह डाइटिंग की वजह से आपकी बॉडी को वीक नहीं होने देता। बल्कि पूरे मिनरल विटामिन और न्यूट्रिशन वैल्यू देता है। ज्यादातर डाइटिशियन अपने हेल्थ चार्ट में सूप को जरूर शामिल करते है। क्योंकि यह आपकी बॉडी के फेट की जगह कैलरी को कम करता है। इससे आपको वीकनेस भी फील नहीं होती और आपकी बॉडी भी शेप में रहती है।

स्किन पर ग्लो How to Make Maggi Vegetable Soup

हेल्थ और फाइबर के साथ- साथ सूप आपकी ब्युटी को भी निखरता है। सूप बॉडी के इयून सिस्टम को बढ़ाता है। जब इम्यून सिस्टम ठीक है और बॉडी को रिच फाइबर और न्यूट्रीशन वैल्यू भी मिल रही है तो, ऐसे में यह हमें एकने और रिंकल से भी बचाता है। सूप के साथ ही आपकी बॉडी को बलैंस डाइट मिलती है जिससे एजिंग की प्रॉब्लम भी कम हो जाती है और स्किन पर ग्लो आता है। वैसे भी जब आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहेंगी तो जाहिर है आपकी स्किन पर वह साफ नजर आएगा।

How to Make Maggi Vegetable Soup

READ ALSO : Remove Dirt From Face with the Help of Toner चेहरे की जमा गंदगी को टोनर की मदद से हटाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE