Friday, December 3, 2021
HomeHealthKhana KhazanaHow to Make Til-Jaggery Barfi in Winters सर्दियों में कैसे बनाएं तिल-गुड़...

How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters सर्दियों में कैसे बनाएं तिल-गुड़ की बर्फी

How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters : तिल-गुड़ से तैयार होने वाली बर्फी खाने का असली मजा तो सर्दियों के मौसम में ही आता है। तिल और गुड़ दोनों की तासारी काफी गर्म होने की वजह से ही ये बर्फी सर्दियों में काफी पसंद की जाती है। ये सिर्फ शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि तिल-गुड़ बर्फी का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है।

How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters 

सर्दियों के मौसम की शुरूआत के साथ ही घरों में सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ न कुछ स्वीट डिशेस बनना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा अलग-अलग वैराइटीज के हलवे जैसे गाजर का हलवा, मूंग का हलवा भी काफी पसंद की जाने वाली स्वीट डिश होती हैं। आमतौर पर तिल-गुड़ से बनने वाले फूड आइटम का स्वाद लेने के लिए मार्केट का रुख किया जाता है।

How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

अगर आप विंटर में घर पर ही तिल गुड़ की बर्फी का मजा लेना चाहते हैं तो हम इसकी आसान रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं। इस विधि से न सिर्फ आप आसानी से घर में तिल गुड़ बर्फी तैयार कर सकेंगे बल्कि ये ऐसा फूड आइटम रहेगा जो कि कई दिनों तक खाया जा सकता है।

READ ALSO : Check Latest Gold Rate Of 10 Grams चेक करें 10 ग्राम सोने का लेटेस्ट भाव

तिल-गुड़ की बर्फी की आवश्यक सामग्री How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

  • तिल – 2 कप (300 ग्राम)
  • गुड़ – 1 कप (250 ग्राम)
  • घी –  1/4 कप (50 ग्राम)
  • इलायची – 8-10 (दरदरी कुटी हुई)
  • बादाम – 10-12 (बारीक कटे हुए)

तिल-गुड़ की बर्फी की विधि How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

तिल भूनिए How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

तिल गुड़ की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तिल भून लीजिए। गैस पर पैन गरम कीजिए और इसमें तिल डाल दीजिए। तिल को लगातार चलाते हुए इनके हल्का सा फूलने और हल्का सा रंग बदलने तक भून लीजिए। तिल के फूल जाने के बाद, इन्हें एक थाली में निकाल लीजिए। तिल भुनने में 2 से 3 मिनिट का ही समय लगता है। तिल जरा सा भी ज्यादा भुनने पर स्वाद में कड़वे हो जाते हैं।

चाशनी तैयार कीजिए How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

तिल भूनने के बाद, कढा़ई में घी डाल दीजिए और इसे पिघलने दीजिए। घी के पिघल जाने पर कढ़ाई में गुड़ को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ कर डाल दीजिए। फिर इसमें चौथाई कप पानी डाल दीजिए और गुड़ को पिघलने तक पका लीजिए। बीच-बीच में इसे चलाते रहिए। थोड़ी देर में चाशनी तैयार हो जाएगी।

तिल पीसिए How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

जब तक चाशनी बनकर तैयार हो, तब तक तिल पीस लीजिए। तिल पीसने के लिए, मिक्सर जार में तिल डाल दीजिए और इन्हें हल्का दरदरा पीस लीजिए। अब, चाशनी चैक कर लीजिए। गुड़ अच्छे से पिघल गया है। इसे 1 से 2 मिनिट और पकाया गया है। गैस धीमी कर लीजिए।

बर्फी का मिश्रण बनाइए How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

इसके बाद, पिसे हुए तिलों को गुड़ की चाशनी में डाल दीजिए। इन्हें धीमी गैस पर मिक्स करते हुए तब तक पकाइए जब तक कि ये अच्छे से आपस में मिल न जाएं। इस मिश्रण में दरदरी कुटी हुई इलाइची भी डाल दीजिए। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए। इस मिश्रण को जमने वाली कन्सिस्टेन्सी तक पका लीजिए।

बर्फी जमाइए How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

बर्फी जमाने के लिए एक प्लेट को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए। फिर, बर्फी के मिश्रण को प्लेट में जमने के लिए डाल दीजिए। इस मिश्रण को चम्मच से एक जैसा कर दीजिए। बर्फी के ऊपर कटे हुए बादाम डालकर इसकी गार्निशिंग कर दीजिए। चम्मच से बादाम को हल्का सा दबा दीजिए ताकि ये बर्फी पर सही से चिपक जाएं। अब, बर्फी को 15 से 20 मिनिट के लिए ठंडा होने दीजिए।

बर्फी के ठंडा होने के बाद, इस पर चाकू से काटने के निशान लगा दीजिए। आप अपनी पसंदानुसार आकार में टुकड़ों को काट सकते हैं। बर्फी को पूरी तरह ठंडा होने दीजिए और इसके बाद, इनके टुकड़े अलग कर दीजिए। बर्फी को अलग करने के लिए, गैस पर नीचे की ओर से प्लेट को थोड़ा सा गरम कर लीजिए। बर्फी के टुकड़ों को निकालकर प्लेट में रख लीजिए।

तिल गुड़ की स्वादिष्ट बर्फी तैयार है। बर्फी को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रखिए और 1 माह से भी ज्यादा समय तक जब भी आपका मिठाई खाने का मन हो, बर्फी निकालिए और खाइए।

सुझाव How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters

  1. चाशनी बनाते समय ज्यादा पानी न डालें, पानी नापकर ही डालें।
  2. गुड़ पिघलाने के बाद, चाशनी को 2 मिनिट पका लें और फिर, पिसे हुए तिल डालें।
    गैस धीमी और मीडियम रखें।
  3. तिल को ज्यादा मत भूनें वरना ये स्वाद में कड़वाहट आ जाती है।
  4. घी बर्फी का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। आप चाहे, तो बिना घी के भी इसे तिल और गुड़ के साथ भी बना सकते हैं।
  5. आप अपनी इच्छानुसार कटे हुए बादाम को बर्फी के मिश्रण में भी उपयोग कर सकते हैं।

READ ALSO : Wear these accessories in hair with a Punjabi suit पंजाबी सूट के साथ बालों में लगाएं ये एक्सेसरीज

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE