होम / Paratha Recipes In hindi

Paratha Recipes In hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 18, 2021, 5:26 pm IST

Paratha Recipes In hindi

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

सर्दियों शुरू होते ही खाने में तेल और मसालेदार चीजों का उपयोग बढ़ा देते हैं। इसके चलते आलू का पराठा, गोभी का पराठा, पनीर का पराठा और भी पराठे की वैरायटीज इस दौरान ट्राई की जाती हैं। इनमें से ज्यादातर पराठे स्वाद में तो भरपूर होते हैं लेकिन सेहत को ज्यादा लाभ नहीं पहुंचाते हैं। इन सर्दियों में आप सहजन के पराठे को ट्राई कर सकते हैं यह स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सहजन के पराठे को उसकी से बनाया जाता है। आपने अब तक इसे कभी घर पर ट्राई नहीं किया तो हम इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं। इस तरीके को अपनाकर आसानी से घर में सहजन का पराठा तैयार किया जा सकता है।

सहजन का पराठा बनाने की सामग्री (Paratha Recipes In hindi)

गेहूं का आटा 1 कप
सहजन के पत्ते: 100 ग्राम
बेसन: 1 टेबल स्पून
रागी का आटा: 1 टेबल स्पून
अदरक कुटा हुआ: 1 टी स्पून
लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट: 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 टी स्पून
हल्दी पाउडर: 1/2 टी स्पून
देसी घी
नमक: स्वादानुसार

पहले डंठल को तोड़कर करें अलग (Paratha Recipes In hindi)

सहजन का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले सहजन के पत्तों को लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उनके डंठल को तोड़कर अलग कर दें। फिर इन पत्तों को बारीक-बारीक काट लें। अब एक थाली लें और उसमें गेंहूं और रागी का आटा डालकर मिक्स करें। इसके बाद इस आटे में बारीक कटे हुए सहजन के पत्ते, बेसन, कुटा हुआ अदरक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जब मिश्रण पूरी तरह से मिल जाए तो ऊपर से इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डाल दें। अपने स्वाद के हिसाब से इसमें नमक भी मिला दें।

चपाती से मामूली मोटे होते हैं ये पराठे (Paratha Recipes In hindi)

अब इस आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसे गूंथ लें। जिस तरह हम सादा पराठा बनाने के लिए आटा गूंथते हैं उसी तर्ज पर इस आटे को गूंथें। यह थोड़ा सख्त गूंथा होना चाहिए। इसके बाद इस आटे की लोइयां बना लें। अब इस पराठे को आटा लगाकर चपाती से थोड़ा सा मोटा बेलें। अब धीमी आंच पर तवे को गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर पराठा डालकर दोनों ओर से देसी घी लगाकर सेकें। पराठे को तब तक फ्राई करें जब तक वह सुनहरा न हो जाए। इसी तरह से एक-एक कर सभी लोइयों को बेलकर पराठे तैयार कर लें। अब स्वाद और सेहत से भरपूर सहजन का पराठा पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इसे दही, सॉस या फिर अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

Also Read :
शेयर बाजार में Paytm का शेयर लिस्ट होते ही निवेशकों को लगा तकगड़ा झटका

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ED के छापे के बाद Raj Kundra ने शेयर की पोस्ट, स्टारडम को लेकर कही ये बात -Indianews
Iran-Israel War के बीच Elon Musk का बयान, कहा- रॉकेट एक दूसरे पर नहीं यहां दागो-Indianews
IMD Update: ओडिशा, बंगाल और झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान