Thursday, January 20, 2022
HomeHealthKhana KhazanaRight Way to Cook Lentils कुकर से दाल बाहर निकलने से हैं...

Right Way to Cook Lentils कुकर से दाल बाहर निकलने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Right Way to Cook Lentils हमेशा महिलाओं की शिकायतें होती है कि हमारी दाल अच्छे से नहीं पकती है और कुकर की सत्तह पर लग कर जल जाती है । महिलाएं तो इसलिए भी परेशान है कुकर की सीटी आने से दाल का पानी बाहर निकल जाता है । दाल तो अच्छे से पकती नहीं वहीं रसोई में गंदगी और फैल जाती है।

अगर आप चाहते है की दाल बने स्वादिष्ट और न निकले, जले कुकर में दाल, तो इसके लिए अपनाने पड़ेगें हमारे तरीके, क्योकि दाल के बिना हमारा भोजन अधूरा समझाा जाता है। दाल को लेकर अक्सर महिलाएं कुछ गलतियां कर बैठती है जिसकी वजह से दाल सही से पकती नहीं और कुकर की सत्तह पर लगी रहती है। इसके लिए आपकों हमारे तरीके अपनाने पड़ेगें। इसके बाद नहीं होगी कोई परेशानी।

दाल एक ऐसी आइटम है जिसके बिना हमारे भारत में भोजन को अधूरा समझा जाता है। हर किसी का दाल बनाने का अपना तरीका होता है। महिलाएं ज्यादातर प्रेशर कुकर में ही दाल को बनाती है। मगर अमूमन लोग दाल को प्रेशर कुकर में ही पकाते हैं। ऐसे में कुछ महिलाओं की शिकायत होती हैं कि उनकी दाल कुकर में सही से नहीं पकती है या फिर जल जाती है। (Right Way to Cook Lentils)

कई महिलाएं तो इस बात से भी परेशान होती हैं कि दाल पकाते वक्त कुकर की सीटी बोलते ही साथ में दाल का पानी भी बाहर आ जाता है। ऐसे में दाल तो सही से पक ही नहीं पाती है, गंदगी अलग से फैल जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि कुकर में दाल पकाते वक्त वो कौन सी आम गलतियां हैं, जो अक्सर लोग कर बैठते हैं और इससे दाल भी ठीक से नहीं पकती और सफाई का काम भी बढ़ जाता है।

दाल बाहर निकलने के कारण (Due to the exit of pulses)

1.कुकर में ज्यादा दाल भरनें की वजह से दाल बाहर निकल जाती है ।
2.कुकर में दाल अधिक भरने की वजह से पानी के साथ मिक्स होकर सीटी के माध्यम से बाहर निकल जाती है ।
3.जब आप बड़ा गैस बर्नर का प्रयोग छोटे कुकर के लिए प्रयोग करते है तो इसकी वजह से दाल बाहर निकल जाती है ।
4.तेज आंच पर दाल पकाने से भी दाल बाहर निकल जाती है ।
5. फोर्सफुली प्रेशर को बाहर निकालने की वजह से भी प्रेशर के साथ दाल बाहर निकल जाती है ।

दाल जलने के कारण (Due to Burning of Pulses)

1.कुकर में डालने से पहले दाल को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो देना आवश्यक है । इसके बाद जब कुकर में दाल डालें उसमें मात्रा के अनुसार पानी डाल कर चम्मचें के साथ घूमा दें । इसके न करने से दाल कुकर की सत्तह में चिपक जाती है और जल जाती है ।
2.दाल को धीमी आंच पर न पकाने की वजह से भी दाल की जलने की संभावना बन जाती है ।
3.दाल में ठीक से प्रेशर न बनने के कारण भी दाल जल जाती है ।
4.कुकर का हल्के वजन का होने की वजह से दाल सत्तह पर चिपक जाती है और जल जाती है ।

कुकर में दाल न गलने के कारण

  • जब आपने कुकर में दाल डाली है । अगर आपके कुकर की रबर ढ़ीली है या कुकर की सहीं सीटी नहीं लगी है तो ऐसे में कुकर में प्रेशर मुश्किल से बनता है । जिसकी वजह से दाल सही नहीं पकती
  • इसके बाद कई दालें ऐसी है जैसे चना,मसूर आदि इनकों पकने में ज्यादा समय लगता है । इस कारण इन दालों को हमें पकाने से एक घंटा पहले पानी में भिगो देना चाहिए,या फिर इनकों गलाने के लिए चुटकी भर खाने वाला सोडा मिला देना चाहिए । (Right Way to Cook Lentils)

दाल पकाने का सही तरीका

अगर आप हमारे द्वारा दी गई दाल पकाने के तरीकों को अपनाते हो तों इससे आपकी दाल भी स्वादिष्ट बनेगी । वहीं दाल कुकर से बाहर नहीं निकलेगी और अच्छी तरह पक जाएगी । (Right Way to Cook Lentils)

  • स्टेप 1. दाल कोई भी हो सबसे पहले उसकों अच्छी तरह धो लें । उसके बाद अगर आपके पास समय है तो उसकों कम से कम 30 मिनट पानी में भीगो कर रख दें । उसके बाद दाल बनाएं । वहीं अगर आपके पास समय का अभाव है तो इसके लिए आप बनाने से 15 मिनट पहले गर्म पानी में भिगों कर दाल कों रख दें । इससे भी आपकी दाल स्वादिष्ट बनेगी और कुकर से बाहर भी नहीं निकलेगी ।
  • स्टेप 2. दाल को कुकर में डालें। उसके बाद पानी डाल दें। पानी कों दाल में नाप के हिसाब सें डालें। अगर आप आधा कटोरी दाल बना रहें हो तो उसमें एक कटोरी पानी ही डालें।
  • स्टेप 3. इसके बाद दाल में नमक,हल्दी व आधा चम्मच घी या तेल डालें। इस तरीकें से दाल जल्दी भी पकेगी। वहीं चिकनाई होनें की वजह से दाल कुकर की सत्तह पर भी नहीं लगेगी।
  • स्टेप 4. इसके बाद कुकर को अच्छी तरह बंद करें। जिससे कुकर में अच्छे से प्रेशर बन जाए। वहीं गैस की आंच को धीमा कर दें।
  • स्टेप 5. दाल पकाने से पहले अगर आपसे दाल को भिगोया था तो आपकी दाल एक सीटी मे बनकर तैयार हो जाएगी । इसके बाद आंच कों कम कर दें। वहीं कुकर के प्रेशर को निकाल दें और लिड को खोलें।
  • स्टेप 6. इसके बाद आप हींग और जीरे को डाल सकते है। वहीं धनिया,लहसुन,प्याज,टमाटर आदि से दाल को फ्राई कर सक ते हों ।
Right Way to Cook Lentils

Also Read : Spicy Brinjal Tawa Fry Recipe चटपटा खाने की हो इच्छा तो मसालेदार बैंगन तवा फ्राई की रेसिपी करें ट्राई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE