होम / Winter Morning Breakfast : सर्दियों में नाश्ता करें गरमागरम पकौड़ों के साथ

Winter Morning Breakfast : सर्दियों में नाश्ता करें गरमागरम पकौड़ों के साथ

Sunita • LAST UPDATED : October 29, 2021, 8:00 am IST

Winter Morning Breakfast : सर्दियां शुरू हो रही हैं। हर कोई चाहता है कि इसकी शुरुआत पकौड़ों से हो। यदि ये पकौड़े नाश्ते में मिल जाएं तो कहना ही क्या। जी हां आज हम आपको इसी मजे का अहसास कराने के लिए ले चलते हैं रसोई घर में। आलू के पकौड़े, गिल्की के पकौड़े, पालक के पकौड़े सहित इनके नामों की लंबी फेहरिस्त है। मिक्स वेज पकौड़े भी लोगों की ओर से काफी पसंद किए जाते हैं।

इनका स्वाद लाजवाब होता है। अगर आपने इन्हें अब तक घर में ट्राई नहीं किया है तो आसानी से इस रेसिपी को बना सकते हैं। मिक्स वेज पकौड़े तैयार करने के लिए बेसन के घोल में फूलगोभी, पत्ता गोभी, आलू, पालक सहित अन्य सब्जियों को मिक्स कर दिया जाता है और फिर उनके पकौड़े बनाए जाते हैं। इस आसान रेसिपी को आप किसी भी वक्त बना सकते हैं।

मिक्स वेज पकौड़ा रेसिपी Winter Morning Breakfast

बेसन: डेढ़ कप
पत्ता गोभी: 100 ग्राम
आलू कटा: 1
फूलगोभी: 100 ग्राम
पालक कटी: 1 कप
मैथी कटी: 1 कप
अदरक पेस्ट: 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा: 3 टेबल स्पून
हरी मिर्च कटी: 3
चाट मसाला: 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर: 1/4 टी स्पून
नमक: स्वादानुसार
तेल (तलने के लिए): आवश्यकता के अनुसार

मिक्स वेज पकौड़ा बनाने की विधि Winter Morning Breakfast

मिक्स वेज पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी, फूलगोभी, आलू, मैथी, पालक को काटकर तैयार कर लीजिए। सबसे पहले फूलगोभी को चॉपिंग बोर्ड की मदद से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद आलू, फूलगोभी सहित अन्य को काट लें। अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें इन सब्जियों को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब ऊपर से इनमें अदरक पेस्ट, मिर्च पाउडर, हरा धनिया, हरी मिर्च, नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। जब सब्जियां और मसाले अच्छे से मिक्स हो जाएं तो ऊपर से बेसन को सूखा ही इन पर डालिए।

ध्यान रहे कि इनमें बेसन इतना मिलाएं की सब्जियां अच्छी तरह से बाइन्ड हो जाएं। बेसन डालने के बाद इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डाल दीजिए और सभी को अच्छे से मिला लें। मिक्स वेज के साथ तैयार किए गए बेसन का घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। अब आपका पकौड़ों के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। अब गैस पर कढ़ाही रखकर उसमें तेल गर्म करें। तेल जब अच्छी तरह से गर्म है ये चेक करने के लिए बेसन खोल की कुछ बूंदे तेल में डाल दें। जब ये छोटी बूंदे तलकर ऊपर आ जाएं तो समझ लीजिए की तेल पकौड़े तलने के लिए तैयार हो चुका है।

अब बेसन घोल का थोड़ा-थोड़ा मिश्रण बाइन्ड करते हुए कढ़ाई में डाल दीजिए। कढ़ाई के आकार के हिसाब से पकौड़े बनाने के लिए डालें, जिससे की पकौड़े आसानी से फ्राई हो सकें। पकौड़ों को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। जब पकौड़े अच्छे से सिक जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए। इस तरह पूरे घोल के पकौड़े तैयार कर लीजिए। अब आपके मिक्स वेज पकौड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें नाश्ते में टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

Also Read : Causes of Heart Attack क्‍या है नौजवानों में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की वजह

Read More : Priyanka Gandhi Pratigya Yatra बाराबंकी से हरी झंडी

Read More : Priyanka Gandhi Announced: प्रियंका का बड़ा ऐलान, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और ई-स्कूटी देंगे

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें