होम / Yogasanas: किडनी को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना करें ये 3 योगासन

Yogasanas: किडनी को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना करें ये 3 योगासन

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 5:20 am IST

Yogasanas: किडनी का बेहतर तरीके से काम करना बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। इसके क्रिया-कलाप में थोड़ी-सी भी बाधा मृत्यु का कारण बन सकती है। यौगिक जीवन शैली और आहार को संतुलित व सात्विक बनाकर किडनी को हमेशा स्वस्थ रखा जा सकता है। किडनी हमारी बॉडी का एक अहम पार्ट है। इसके बिना हमारे शरीर के काम करने की क्षमता ना के बराबर हो जाती है।

किडनी हमारे शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है। अगर किसी कारण के चलते किडनी सही ढंग से काम ना करे तो बॉडी में टॉक्सिंस जमा होने लगेंगे, जिसका सीधा असर हमारे दिल और लिवर पर पड़ेगा। ऐसे में सही खानपान और जीवनशैली पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप योग के नियमित अभ्यास से किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

मार्जरीआसन (Yogasanas)

इस आसन को करने के लिए आपको वज्रासन की मुद्रा में बैठना होगा। इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को फर्श पर आगे की ओर रखें। अपने दोनों हाथों पर थोड़ा प्रेशर डालते हुए अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठायें. इसके बाद अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाएं। अब धीरे-धीरे सांस भरें और सिर को पीछे की ओर झुकाएं।

अब अपनी नाभि को नीचे से ऊपर की तरफ ले जायें और टेलबोन (रीढ़ की हड्डी का निचला भाग) को ऊपर की ओर उठाएं। अब सांस छोड़ते हुए सिर को नीचे की ओर झुकाएं और मुंह की ठुड्डी को छाती से लगाने की कोशिश करें। इस दौरान घुटनों के बीच की दूरी को देखें। एक बार फिर सिर को पीछे की ओर करें और इस प्रक्रिया को दोहराहएं। इस आसन को आप 10 से 20 बार दोहराएं।

Also Read : Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

सेतुबंधासन (ब्रिज पोज़) 

सेतुबंधासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा। अब अपने हाथों को जमीन पर हथेलियों के बल टिकाने के साथ-साथ शरीर से चिपका भी लें। फिर धीरे से शरीर के बीच के हिस्से (नितंब, कमर और पीठ) को ऊपर उठाएं। लगभग तीन से पांच मिनट तक ऐसा ही रहने के बाद सांसों को छोड़ते हुए आसन को खत्म करें और अपनी पहले वाली पॉजिशन में आ जाएं।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन (Yogasanas)

ज़मीन पर बैठकर अपने पैरों को आगे की तरफ फैलाएं। अपनी कमर और रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें। आपको अपने हाथों को साइड में रखना है। अब अपने बाएं घुटने को मोड़ें और अपने बाएं पैर को क्रॉस लेग पॉजीशन की तरह पेल्विक क्षेत्र के पास लाएं। अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और दाहिने पैर को बाएं घुटने के ऊपर ले आएं।

आपका दाहिना पैर आपके बाएं घुटने के पास होना चाहिए। अब, अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें और अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने के पार ले आएं। आप अपने दाहिने हाथ को अपनी तरफ या अपनी पीठ के पीछे रख सकते हैं। लगभग आपको अब एक मिनट के लिए इस स्थिति में रहना है और फिर पहली वाली स्थिति में आ जाना है, इसके बाद इसे दूसरी तरफ भी दोहराया जा सकता है।

Yogasanas

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT