होम / Hair Care in Summer: गर्मियों में बालों का ध्यान रखने के लिए करें यह उपाय, बाल बनेंगे सुंदर और चमकदार

Hair Care in Summer: गर्मियों में बालों का ध्यान रखने के लिए करें यह उपाय, बाल बनेंगे सुंदर और चमकदार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 2, 2023, 11:42 am IST

Hair Care in Summer: गर्मियों में जब ह्यूमिडिटी अधिक होती है तो यह बालों के लिए समस्या खड़ी कर देता है। शैंपू करने के बाद बाल जल्दी ही बेजान हो जाते हैं। बालों का लुक भी खराब हो जाता है। बाल पसीने को सोख लेता है और सूज जाता है, उलझा हुआ और खुरदरा हो जाता है। हवा में धूल और गंदगी भी बालों में चिपक जाती है।

  • गर्मियों में बाल टूटते है
  • केमिकल का कम इस्तेमाल करें
  • घरेलू उपाय पर जाेर दे

आपके पसीने में मौजूद नमक, गंदगी के साथ मिलकर बालों को रूखा बना देता है और उनकी चमक छीन लेता है।गर्मियों में पसीने के कारण डैंड्रफ चिपचिपा होता है और स्कैल्प से चिपक जाता है। बाल रूखे और बेजान होते हैं। कभी-कभी गुच्छे पीले रंग के भी हो सकते हैं। कुछ हेयर स्टाइलिंग उत्पाद या महंगे कंडीशनर भी स्कैल्प पर बिल्ड-अप का कारण बन सकते हैं।

रूई की मदद ले

चिपचिपी रूसी के लिए गर्म तेल चिकित्सा उपयोगी है। तिल का तेल या जैतून का तेल गरम करें। रूई की मदद से स्कैल्प पर तेल लगाएं, धीरे से मलें ताकि गुच्छे निकल जाएं फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबायें, पानी को निचोड़ लें और गर्म तौलिये को सिर पर पगड़ी की तरह लपेट लें। इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म तौलिये के लपेट को 3 या 4 बार दोहराएं। यह बालों और स्कैल्प के तेल को बेहतर तरीके से अशोषित करने में मदद करता है।

खुजली से राहत देगा

इसे तीन या चार बार दोहराएं और रात भर तेल को लगा रहने दें। अगली सुबह एक नींबू का रस स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को धो लें। नीम की पत्तियां, चार कप गर्म पानी में दो मुट्ठी नीम की पत्तियां डालें। इसे रात भर छोड़ दे। अगली सुबह, तरल को छान लें और बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह खुजली से राहत देता है और स्कैल्प को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखता है। भीगी हुई नीम की पत्तियों का पेस्ट भी बनाया जा सकता है और स्कैल्प पर लगाया जा सकता है, आधे घंटे के बाद पानी से धो लें।

अंडे का सफेद भाग लगाए

कभी-कभी चिपचिपे डैंड्रफ के साथ मानसून में दुर्गंध भी आ सकती है। सुगंधित बालों के लिए एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं और आखिरी बार धो ले। बालों को बार- बार शैंपू करें, खासकर अगर बाल आॉयली हो। माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें। शैंपू करने से 15 मिनट पहले बालों में अंडे का सफेद भाग लगाएं। यह तेल को कम करने में मदद करता है।

गेंदे के फूल का इस्तेमाल करें

चाय और नींबू बालों से धोना अच्छा रहता है। इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को फिर से पर्याप्त पानी में उबालें। तरल पदार्थ को ठंडा करें। एक नींबू का रस मिलाएं और शैम्पू के बाद इसे बालों को धोने के रूप में इस्तेमाल करें। क्रीमी कंडीशनर से बचें। बालों को धोने के लिए गेंदा के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मानसून के दौरान विशेष रूप से उपयोगी है। तीन कप गर्म पानी में मुट्ठी भर ताजे या सूखे गेंदे के फूल डालें। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। पानी को छानकर ठंडा करें और अंत बार धो ले। यह पसीने से तर बालों को लाभ पहुंचाता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.