Thursday, May 26, 2022
HomeHealthअगर नाखून में लगे अंदरूनी चोट तो दिखते हैं ऐसे लक्षण

अगर नाखून में लगे अंदरूनी चोट तो दिखते हैं ऐसे लक्षण

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍से की तरह नाखून में भी चोट लग सकती है। कई बार ठोकर लगने के कारण नाखून में चोट लग जाती है। अगर कोई बाहरी चीज नाखून पर लग जाती है या उंंगली के बीच घुस जाती है तो भी आपके नाखून में चोट लग सकती है। नाखून पर चाकू लगने या कोई नुकीली चीज लगने के कारण भी नाखून के अंदरूनी ह‍िस्‍से में चोट लग सकती है। अगर आप नाखून में चोट लगने के लक्षणों की पहचान कर लें तो आप जल्‍द से जल्‍द इलाज करवा सकते हैं।

नाखून में अंदरूनी चोट के लक्षण अगर आपको नाखून के अंदरूनी भाग में चोट के लक्षण नजर आते हैं तो ब‍िल्‍कुल देर न करें, तुरंत इलाज करवाएं। नाखून में अंदरूनी चोट लगने के कारण ये 5 लक्षण नजर आ सकते हैं-

1. नाखून का नीला हो जाना

आपका नाखून का नीला होना भी अंदरूनी चोट का एक लक्षण है। नाखून के अंदरूनी ह‍िस्‍से में चोट लगने से अगर खून न‍िकला है तो वो नाखून के ऊपरी भाग से नीले या काले नाखून के तौर पर नजर आता है। नाखून के नीला हो जाने पर दर्द भी हो सकता है और उंगली ह‍िलाने पर दर्द बढ़ भी सकता है इसल‍िए इस स्‍थ‍ित‍ि में आप डॉक्‍टर से संपर्क करें।

2. नाखून का फट जाना

नाखून का फट जाने का मतलब है उंगली से नाखून अलग हो जाना। इस स्‍थ‍ित‍ि में आपको काफी दर्द हो सकता है और उंगली से खून भी न‍िकल सकता है।

3. नाखून का त्‍वचा से अलग हो जाना

जब नाखून पूरी तरह से न‍िकलने के बजाय त्‍वचा में लगा रहता है पर ऊपर की ओर उठ जाता है तो इस स्‍थ‍ित‍ि का मतलब भी ये है क‍ि आपको नाखून में चोट लगी है। इस स्‍थि‍त‍ि में दर्द हो सकता है और खून न‍िकल सकता है।

4. नाखून के पास फ्रैक्‍चर होना

नाखून के आसपास फ्रैक्‍चर होने पर आपको नाखून में दर्द की समस्‍या हो सकती है। इस लक्षण से समझ जाएं क‍ि नाखून के आसपास के एर‍िया में कहीं फ्रैक्‍चर के कारण नाखून में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी उंगली क‍िसी कारण से भारी चीज के नीचे दब गई है तो आपके नाखून के पास फ्रैक्‍चर हो सकता है।

5. नाखून पर धार‍ियां नजर आना

नाखून पर धार‍ियां नजर आना भी नाखून में अंदरूनी चोट के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करके इलाज करवाएं।

इन बातों का रखें ख्‍याल

  • अगर आपको नाखून में चोट लगी है तो सबसे पहले डॉक्‍टर के पास जाएं, वो सबसे पहले आपकी चोट को साफ करके घाव को ड‍िसइंफ्टेंट करेंगे।
  • नाखून में चोट लगने पर सबसे पहले उस ह‍िस्‍से को सुन्‍न क‍िया जाता है ताक‍ि मरीज को दर्द का अहसास न हो और खून बह रहा है तो खून बहने से रोका जाता है।
  • नाखून में चोट लगने पर डॉक्‍टर एंटीसेप्‍ट‍िक दवा एप्‍लाई करते हैं पर अगर चोट अंदरूनी है तो घाव या चोट को क्‍लीन करने के बाद आप बर्फ एप्‍लाई कर सकते हैं इससे खून बहना भी बंद होगा और दर्द से भी राहत म‍िलेगी।
  • नाखून के क‍िसी भी ह‍िस्‍से में चोट लग सकती है जैसे नाखून के अंदरूनी भाग या क्‍यूट‍िकल्‍स आद‍ि, आप चोट लगने पर कम से कम 20 म‍िनट तक आईस पैक एप्‍लाई करें फ‍िर एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम लगा लें।
  • नाखून में चोट के लक्षण नजर आने पर देरी न करें, तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं और इलाज करवाएं नहीं तो चोट में इंफेक्‍शन हो सकता है ज‍िसके कारण आपकी तकलीफ बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें :आखिर क्यों हो जाते हैं होंठ काले, जानें उन कारणों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular