Wednesday, May 25, 2022
HomeHealthLemon का ''रस''ही नहीं ''छिलका'' भी है फायदेमंद

Lemon का ”रस”ही नहीं ”छिलका” भी है फायदेमंद

नींबू में बायो-फ्लेवनॉयड्स काफी मात्रा में होता है। यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाए नींबू का छिलका

इंडिया न्यूज:

लोग गर्मियों मेंं डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हमेशा शक्कर, नमक मिला नींबू-पानी तो पीते ही हैं। नींबू में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी हेल्थ के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग नींबू के रस का इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए करते हैं। सिर्फ नींबू का रस नहीं इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद है। यह एक बेहतरीन क्लीनर है

बताया जाता है कि नींबू के छिलके में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी पाया जाता है। नींबू में बायो-फ्लेवनॉयड्स काफी मात्रा में होता है। यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। वहीं सूप, सलाद, पास्ता, दाल, सब्जी और दलिया में छिलके का इस्तेमाल करें। तो चलिए जानते हैं क्या फायदे हैं नींबू के छिलके के।

कौन से Lemon का छिलका करें इस्तेमाल

Lemon का ''रस''ही नहीं ''छिलका'' भी है फायदेमंद

कागजी नींबू के छिलके का ही इस्तेमाल करें। इसका छिलका काफी पतला होता है इसलिए इसे कागजी नींबू कहते हैं। मोटे छिलके वाले नींबू लेने से बचें। छिलके को निकालने के लिए अच्छी तरह पका हुआ नींबू ही खरीदें। छिलकों पर किसी तरह का दाग या धब्बा नहीं होना चाहिए। यह आधा कच्चा-आधा पका भी न हो।

पाचन को सही रखता है Lemon का छिलका

Lemon का ''रस''ही नहीं ''छिलका'' भी है फायदेमंद

  • गर्मी के मौसम में नींबू के छिलके का इस्तेमाल पाचन को सही रखने के साथ-साथ यूरिन बढ़ाता है। इस वजह से शरीर से सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। एक चम्मच नीबू का रस, अदरक का छोटा टुकड़ा को नमक के साथ लें, तो डाइजेशन सही रखता है।
  • नींबू के छिलके को मुंह में रखें या इसे चबाएं। ऐसा करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया कम होंगे। ऐसा करने दांतों की ऊपरी परत यानी एनामेल को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके छिलके का नियमित इस्तेमाल करने से बीपी भी कंट्रोल में रहता है।
  • बता दें एंटी-बायोटिक दवा ले रहे हैं। तो छिलके के पाउडर को खाने में शामिल करें। यह लीवर के लिए टॉनिक जैसा काम करता है, जो लिवर से सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। छिलके में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट्स की वजह से शरीर की कोशिकाएं खराब नहीं होती हैं।

स्किन समस्या दूर करे Lemon का छिलका

Lemon का ''रस''ही नहीं ''छिलका'' भी है फायदेमंद

अगर आपका चेहरा मुंहासों की वजह से अच्छा नहीं दिखता तो लेमन पील का इस्तेमाल करें। स्किन पिग्मेंटेशन महिलाओं की खूबसूरती में एक ग्रहण की तरह होता है। नींबू का छिलका इस समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की वजह से स्किन पर जल्दी झुर्रियां नहीं होती है। इसमें मौजूद पेक्टिन, फिनॉइल और एसेंशियल ऑयल अच्छी मात्रा में होते हैं इससे त्वचा मुलायम रहती है और ग्लो करती है। यह मृत कोशिकाओं को हटाता है। उम्र के साथ चेहरे पर दिखने वाले निशान को कम करता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड की वजह से त्वचा का रंग भी साफ होता है।

इन चीजों के साथ ना करें प्रयोग

दूध से बनी चीजों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह विरुद्ध आहार माना जाता है। दूध के साथ यूज करने से स्किन और ब्लड की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। स्किन डिजीज और इंफेक्शन हो सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular