होम / इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है लीची, जाने इसके फायदे

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है लीची, जाने इसके फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 12, 2023, 11:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Health Benefits of Litchi, दिल्ली: गर्मियों में कई तरह के मौसमी फल मिलते हैं, जो सेहत के साथ स्वाद से भी भरपूर है। ये शरीर में पानी की पूर्ति करता है, साथ ही यह गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। बता दें कि लीची पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम और कई तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। तो यहां जानिए गर्मियों में लीची खाने के फायदे।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

लीची में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह बीटा कैरोटीन, नियासिन, और फोलेट से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

डिहाइड्रेशन की समस्या

गर्मियों में शरीर में पानी की पूर्ति के लिए आप डाइट में लीची शामिल कर सकते हैं। इसमें पानी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मददगार है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

लीची पोटैशियम से भरपूर होता है। जो हाई ब्लड प्रेशर को समान्य करने में मदद करता है, इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनकी डाइट मे लीची जरूर शामिल करें।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे

लीची में विटामिन-सी, मैंगनीज, कॉपर, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

लीची में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। गर्मियों में आप लीची के सेवन से पाचन जैसी समस्या उल्टी, मतली जैसी कई समस्या से बच सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक

लीची में पानी और फाइबर अधिक होता है। इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। वजन कम करने के लिए भी आप लीची का सेवन कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT