होम / Tulsi Face Pack: तुलसी के पत्तों से बनाएं अलग-अलग फेसपैक और पाएं नैचुरल निखार

Tulsi Face Pack: तुलसी के पत्तों से बनाएं अलग-अलग फेसपैक और पाएं नैचुरल निखार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 10, 2022, 9:19 pm IST

Tulsi Face Pack: तुलसी सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी काफी सहायक होती है। अगर आप तुलसी फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आप नेचुरल निखार पा सकती हैं। आप तुलसी की पत्तियों को कईं फेसपैक में शामिल कर स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। इससे आपकी स्कीन काफी खिली-खिली नज़र आएगी। साथ ही इसको अलग-अलग तरह के फेसपैक में शामिल कर और ज्यादा निखार ला सकती हैं। तो यहां जाने चेहरे की चमक के लिए आप किन फेस पैक में तुलसी का इस्तेमाल करें।

गुलाब जल, हल्दी और तुलसी

तुलसी की सूखी पत्तियों का पाउडर बना लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं, साथ ही गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, 15 से 20 मिनट बाद धो लें। ये फेसपैक मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

चंदन पाउडर और तुलसी की पत्तियां

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीस लें, अब इसमें चंदन पाउडर और गुलाब जल मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। आपकी स्किन खिली-खिली नज़र आएगी।

शहद और तुलसी

तुलसी की पत्तियों को धोकर पीस लें, अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में साफ पानी से चेहरे को धो लें। अगर चेहरे पर एक्ने की समस्या है, तो आपको राहत मिलेगी।

एलोवेरा और तुलसी

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में तुलसी की पत्तियों को पीस कर मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। लगाने के 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। हफ्ते में आप इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार कर सकते हैं। इसकी मदद से आपकी स्किन स्मूद होगी।

बेसन और तुलसी

आप बेसन फेस पैक में भी तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच बेसन में तुलसी पाउडर को मिला लें, अब इसमें गुलाब जल डाल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए, तो पानी से चेहरा धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT