होम / Mayoklonik Mirgee जानिये, मायोक्लोनिक मिर्गी क्या है

Mayoklonik Mirgee जानिये, मायोक्लोनिक मिर्गी क्या है

Mukta • LAST UPDATED : October 22, 2021, 10:19 am IST

नेचुरोपैथ कौशल

Mayoklonik Mirgee मिर्गी न्यूरोलॉजिकल सिंड्रोम का एक समूह है जो मस्तिष्क से स्टेम होता है और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। मायोक्लोनिक मिर्गी मुख्य रूप से गर्दन, कंधे और ऊपरी बांहों में दौरे के माध्यम से प्रकट होती है। मायोक्लोनिक मिर्गी के कई प्रकार हैं, और सभी मायोक्लोनिक दौरे मिर्गी के संकेत नहीं हैं।

मिर्गी के कई प्रकार हैं, कई कारकों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, जैसे कि रोग की शुरुआत की उम्र, दौरे का प्रकार, मस्तिष्क का हिस्सा शामिल, स्थिति का कारण, और क्या एपिसोड को ट्रिगर करता है।
किसी भी रूप में मिर्गी हर 1000 – 2000 लोगों में से 1 में होती है।
एक जब्ती मस्तिष्क के एक हिस्से में विद्युत गतिविधि के अचानक फटने के कारण होती है।

मायोक्लोनस एक प्रकार की जब्ती है जो अनैच्छिक पेशी की एक संक्षिप्त कड़ी के रूप में प्रस्तुत करती है, जो मुख्य रूप से गर्दन, कंधे और ऊपरी भुजा में होती है।
ये आमतौर पर सुबह उठने के तुरंत बाद होते हैं।
ज्यादातर लोगों को कभी कभी मायोक्लोनिक एपिसोड होते हैं जैसे हिचकी या नींद शुरू होती है, फिर भी मिर्गी का विकास कभी नहीं होता है।

(Mayoklonik Mirgee)

जुवेनाइल मायोक्लोनिक मिर्गी (जेएमई) बीमारी के सबसे आम रूपों में से एक है।
यह सभी मिरगी सिंड्रोम के 5% से 10% के बीच है।
यह आमतौर पर एक आनुवांशिक स्थिति है जो 12 और 18 की उम्र के बीच दिखाई देती है।

जेएमई के रोगियों के नैदानिक ​​इतिहास से पता चलता है कि उनमें से कई युवा बच्चों के रूप में अनुपस्थिति का अनुभव करते हैं। अनुपस्थिति जब्ती में घूरने का एक क्षण शामिल होता है जब व्यक्ति किसी बाहरी उत्तेजना के प्रति गैर-उत्तरदायी होता है।
ये आमतौर पर जल्दी से गुजरते हैं, और जब्ती वाले व्यक्ति आमतौर पर अनजान होते हैं कि कुछ भी असामान्य हुआ है।
जिन बच्चों को ये नियमित रूप से होता है, उनमें बचपन की अनुपस्थिति मिर्गी (सीएई) नामक एक स्थिति होती है। सीएई वाले लगभग 15% बच्चे अंततः जेएमई विकसित करते हैं।

(Mayoklonik Mirgee)

जेएमई वाले व्यक्ति आमतौर पर बरामदगी के दौरान चेतना को ढीला नहीं करते हैं और औसत बुद्धि रखते हैं।
जबकि मायोक्लोनिक मिर्गी का कोई इलाज नहीं है, जेएमई बरामदगी को आमतौर पर दवा के माध्यम से सफलतापूर्वक नियंत्रित किया जा सकता है।
जीवन के लिए दवा लेनी होगी; हालांकि, जेएमई के साथ रोगियों को आम तौर पर हालत से मुक्त सामान्य गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

मिर्गी विकारों का एक बहुत अधिक दुर्बल समूह प्रगतिशील मायोक्लोनिक मिर्गी (पीएमई) है।
इनमें शामिल हैं, दूसरों के बीच, ड्रेव सिंड्रोम, Unverrict-Lundborg रोग, Lafora रोग, और माइटोकॉन्ड्रियल एन्सेफैलोपैथिस। पीएमई रोगियों को मायोक्लोनिक और टॉनिक-क्लोनिक बरामदगी दोनों का अनुभव होता है।

(Mayoklonik Mirgee)

एक टॉनिक-क्लोनिक जब्ती, जिसे एक बार भव्य मॉल कहा जाता है, शरीर की मांसपेशियों के अचानक कसने के साथ शुरू होता है। व्यक्ति चेतना खो देता है, नीचे गिर जाता है, और फिर चारों तरफ हिलना शुरू कर देता है। इस प्रकार की जब्ती न केवल शारीरिक रूप से हानिकारक है, बल्कि धातु की क्षमता को भी नुकसान पहुंचाती है।
उपचार बहुत मुश्किल है, क्योंकि अक्सर दवाएं थोड़े समय के बाद दौरे को नियंत्रित करने में अपनी प्रभावशीलता खो देती हैं।

मिर्गी के कुछ रूपों के कारण के रूप में कई जीनों की पहचान की गई है, जो भविष्यवाणी करने और अंततः बीमारी को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
वर्तमान में मिर्गी का कोई इलाज नहीं है, उपचार में महान प्रगति की गई है। ज्यादातर लोग जिन्हें मायोक्लोनिक मिर्गी का निदान किया जाता है, वे दवा के साथ सामान्य जीवन जी सकते हैं।

(Mayoklonik Mirgee)

Also Read : खुद को किसी से भी कम ना समझें, इन तरीकों से बढ़ाएं सेल्फ कॉन्फिडेंस

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT