Wednesday, December 8, 2021
HomeHealthMemory Boosting Nutrients मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें...

Memory Boosting Nutrients मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन पोषक तत्व

Memory Boosting Nutrients कुछ लोगों में मेमोरी की बहुत बड़ी समस्या होती है। उन्हें अधिकांश बातें याद नहीं रहती।  हालांकि अगर कोई शारीरिक परेशानी या विकार न हो और सही पोषक तत्व मिलता रहे, तो याददाश्त की परेशानी नहीं होनी चाहिए। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के कारण आज अधिकांश लोग मेमोरी लॉस की परेशानी से जूझने लगे हैं।

वैसे तो वयस्कों में मेमोरी लॉस के कई कारण हैं लेकिन अगर पोषक तत्वों की प्राप्ति सही से नहीं हो रही है तो मेमोरी लॉस की आशंका कई गुना बढ़ सकती है। कुछ दवाइयां, अल्कोहल, तंबाकू, ड्रग, स्मोकिंग, नींद में कमी, तनाव, अवसाद, सिर में गंभीर दर्द, स्ट्रोक आदि मेमोरी लॉस का कारण हो सकते हैं। बाजार में उपलब्ध कई सप्लीमेंट मेमोरी बढ़ाने के दावे करते हैं, लेकिन इसकी गारंटी नहीं होती, इसलिए यह बेहतर है कि मेमोरी बढ़ाने के लिए सही डाइट का इस्तेमाल किया जाए।

मैग्नीशियम (Memory Boosting Nutrients)

मैग्नीशियम नींद की गुणवत्ता को सही करता है, इससे याददाश्त को स्टोरेज करने में मदद मिलती है। न्यूरॉन जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मैग्नीशियम लंबे समय तक याददाश्त को बरकरार रखने में मदद करता है। रोस्टेड काजू और बादाम, पालक, मूंगफली, सोया मिल्क, एवोकैडो आदि में मैग्नीशियम पाया जाता है।

जिंक (Memory Boosting Nutrients)

हेल्दी ब्रेन के लिए पर्य़ाप्त मात्रा में जिंक का होना जरूरी है। हालांकि अब तक यह ज्ञात नहीं है कि जिंक से ब्रेन का कोई संबंध है लेकिन अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी जिंक की कमी से हो सकती है, इसलिए शोधकर्ता जिंक को ब्रेन के लिए जरूरी मानते हैं। कद्दू, झींगा मछली, फलियां, चना, सेम मसूर आदि जिंक के अच्छे स्रोत हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड (Memory Boosting Nutrients)

मेमोरी को बढ़ाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद है। हालांकि ओमेगा 3 फैटी एसिड की सबसे ज्यादा चर्चा हार्ट को लेकर होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता।

इससे हार्ट हेल्दी रहता है। लेकिन कुछ रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन को हेल्दी बनाने में भी बहुत फायदेमंद है। मछली, पटसन के बीज, अखरोट, अलसी, सरसों के बीज, मेथी के बीज, खोआ, पालक आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

(Memory Boosting Nutrients)

Read More : Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE