होम / 40 की उम्र में पुरूष इन symptoms को न करें अनदेखा

40 की उम्र में पुरूष इन symptoms को न करें अनदेखा

Mukta • LAST UPDATED : September 17, 2021, 6:02 am IST

Men should not ignore these symptoms at the age of 40:  हम सभी ने ये कहावत तो सुनी है ‘हेल्थ इज वेल्थ’। यह बताता है कि स्वास्थ्य कितना जरूरी है। इसलिए लोगों को बीमारी से बचने के लिए अपना पूरा खयाल रखने की जरूरत है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ शरीर में इंफेक्शन और किसी दर्द को सहने की क्षमता कम हो जाती है। अगर समय रहते स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया तो खराब सेहत के लक्षण दिखने लगेंगे। इसलिए हेल्दी डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज कर वृद्धा अवस्था के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

वृद्ध होना एक प्राकृतिक घटना है और इसे रोकने के लिए हम बहुत कम कर सकते है। हालांकि कुछ उपायों को करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। 30 साल की उम्र में शरीर जवां नजर आता है लेकिन 40 की उम्र आते तक चीजें बदलने लगती हैं। खासतौर पर 40 की उम्र में पुरुषों में अगर ये लक्षण नजर आ रहे है तो इन्हें नजरअंदाज करने की गलती न करें। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

इन symptoms के होने पर  डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

अगर आपका वजन अचानक कम हो गया है या आपका वजन बढ़ गया है और आपको नहीं पता कि शरीर में इतना बदलाव क्यों आया है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। उदाहरण के लिए मधुमेह वजन घटाने का कारण बन सकता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और अनहेल्दी फैट्स से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए आपको शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

Read Also : Alzheimer रोग के संभावित कारणों की हुई पहचान, आप भी जान लें

इस symptoms से खानपान या पाचन की समस्या की वजह से हो सकती है सीने में जलन

कई बार गलत खानपान या पाचन की समस्या की वजह से सीने में जलन हो सकती है। हालांकि जब ये बार-बार होता है तो इसका मतलब है कि आप इस बात पर ध्यान दें। heartburn कमजोर हृदय के स्वास्थ्य का कारण हो सकता है।

symptoms अक्सर सिर में दर्द होना

अगर आपको अक्सर सिर में दर्द की समस्या रहती है तो तुरंत doctor से दिखाएं। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। किसी भी तरह की गंभीर बीमारी के खतरे को रोकने के लिए विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द होने का मतलब है कि आपका शरीर दिनोदिन कमजोर होता जा रहा है। किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए doctor की सलाह लें ताकि आपको सही समय पर इलाज मिल सकें।

बार-बार यूरिन आना

अगर आपको urine को control करने में परेशानी होता है और दिन में कई बार washroom जाते हैं तो ये महत्वपूर्ण चेतावनी का संकेत हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

कमर में दर्द होना

अगर आपको गर्दन से लेकर कमर तक में असहनीय दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपकी रीढ़ की हड्डियां कमजोर हो सकती है। ये हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए किसी तरह की लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है।

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
ADVERTISEMENT