होम / क्या ऑफिस के Work Load से आपकी भी सेहत पर पड़ रहा है बुरा असर? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये कुछ Super Food

क्या ऑफिस के Work Load से आपकी भी सेहत पर पड़ रहा है बुरा असर? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये कुछ Super Food

Heena Khan • LAST UPDATED : October 9, 2024, 2:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), World Mental Health Day: आज के दौर में ऑफिस का वर्क लोड मनुष्य के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है। ऐसे में अगर आप शरीर और मानसिक संतुलन को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हैं तो अपने मन को स्वस्थ रखने पर भी ध्यान दें। अगर आप मानसिक रूप से तनाव महसूस करते हैं तो इसका असर शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसे लेकर कई रेसिर्फच भी हुई हैं जिसमे कहा गया है कि, मानसिक स्वास्थ्य का ठीक रहना हमारे समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के लिए बेहद जरूरी है।मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक हैं, इनमें से किसी एक में भी होने वाली समस्या का बुरा असर दूसरे सेहत पर पड़ता है। अगर आप भी अपने मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड।

  • हरी पत्तेदार सब्जियां काफी मददगार
  • नट्स और सीड्स का सेवन
  • कैफीन का सेवन लाभदायक

Banka News: शादी से पहले ही लड़के को लड़की ने कर दिया BLOCK और फिर…

हरी पत्तेदार सब्जियां काफी मददगार

अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहते हैं तो पालक, ब्रोकली जैसी हरी संब्जियों का सेवन करें क्यों इनमे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों पाई जाती हैं जो आपके मानसिक से लेकर स्वास्थ्य तक को बेहतर बनाती हैं साथ ही त्वचा को भी अलग ही निखार देती हैं, हरी सब्जियां मस्तिष्क में सूजन को कम करती हैं और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार भी करती हैं। साथ ही ये मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती हैं। इसके अलावा फल-सब्जियां और साबुत अनाज में फाइबर होता है जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

नट्स और सीड्स का सेवन

अगर आप भी अपना स्वास्थ्य अच्छा रखना चाहते हैं तो इसके लिए अपने डेली रूटीन में बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसे नट्स शामिल करें। क्यूंकि यह सीड्स विटामिन-ई और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। आपको बता दें, स्मृति में सुधार करने और अवसाद के जोखिम को कम करने में नट्स-सीड्स को बहुत फायदेमंद पाया गया है। आपको बता दें ज्यादातर नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए अच्छे होते हैं, जो मस्तिष्क कोशिकाओं की संरचना और कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में काफी अच्छा काम करते हैं।

घोर कलयुग! चाय में थूक मिलाकर मुसाफिरों को पिला रहे थे दो शख्स, ऐसे फूटा भांडा

कैफीन का सेवन लाभदायक

अगर आप ऑफिस में काम करते करते तक गए हैं तो आप उस दौरान ब्लैक कॉफी या कॉफी का सेवन कर सकते हैं क्यूंकि इसमें भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है । लेकिन अगर आप बहुत अधिक कैफीन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए कागफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। ज्यादा कैफीन का इस्तेमाल करने से आपको चिंता, बेचैनी और नींद जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो सीधे तौर पर मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। इसी तरह से प्रोसेस्ड और अधिक चीनी वाली चीजें भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

जिन महिलाओं से मुगलों ने कराया गलत काम, उनमें से 6 ने किए ऐसे कारनामे, आज भी सिर झुकाकर नाम लेते हैं लोग!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.