Saturday, November 27, 2021
HomeHealthMental Health Tips in Hindi दिमाग से कुछ चीजों को निकालना मानसिक...

Mental Health Tips in Hindi दिमाग से कुछ चीजों को निकालना मानसिक स्वास्थ्य के लिए है बेहतर

Mental Health Tips in Hindi हमारे दिमाग में कुछ ना कुछ चलता ही रहता है। कई सारी बातें कई सारे ख्याल ऐसे होते हैं, जिनके बारे में हम सोचते हैं कि काश हमारे पास एक डिलीट का बटन होता तो उससे हम यह सारी यादें और बातों को अपने दिमाग से हटा पाते। हमेशा के लिए उसे डिलीट कर देते अगर यह चीज आपके दिमाग में भी है। तो ऐसा करना नामुमकिन नहीं है आप ऐसा कर सकते हैं. बस लर्न और अनलर्न के तरीके को अपनाना होगा।

अनलर्निंग आपके मानसिक स्वास्थ्य को बना सकता है। हमारे दिमाग में जितनी जानकारियों का बोझ होता है उतने की दरअसल जरुरत नहीं है। अनलर्न करना सीखना कई चीजों को फिर से सीखने में भी मदद कर सकता है। यानी हम कुछ चीजों को भूलकर अपने मानसिक स्वास्थ्य को सही रख सकते हैं। इसके लिए आप भी ये टिप्स अपना सकते हैं।

भरोसा सोच समझ कर करें (Mental Health Tips in Hindi)

जीवन में किसी के साथ की जरूरत होती है लेकिन जरूरी नहीं कि हम जिसका साथ लेते हैं, वह हमारे भरोसे के काबिल हो। इसलिए किसी पर निर्भर रहने के बजाय खुद पर भरोसा रखें।

ब्लेम गेम को बाय

दोषारोपण करना आसान है इसीलिए हम अपनी गलतियों के लिए भी दूसरों को जिम्मेदार ठहराते हैं। यह करना सरासर गलत है। इसके बजाय आप अपनी गलतियों की जिम्मेदारी अपने सिर पर ले और गिल्ट से बाहर आएं। (Mental Health Tips in Hindi)

हमेशा हां सही नहीं

हर बात के लिए हां बोलना जरूरी नहीं है। जो चीज आप नहीं कर सकते हैं उसके लिए ना बोलने से कतराए नहीं। हां बोलने के बाद वह काम करने में अगर आपको मानसिक तनाव आता है, तो वह आपके लिए सही नहीं है। इसलिए हमेशा हां कहने से बचें। (Mental Health Tips in Hindi)

लोग क्या कहेंगे

लोग क्या कहेंगे वाली समस्या से ग्रसित हैं तो इससे जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलें। ज़िंदगी आपकी है आप अपने तरीके से इसको जियें। लोग क्या कहेंगे यह सोचना आपकी जिम्मेदारी नहीं है। (Mental Health Tips in Hindi)

Read More : Preservative Foods आपको बीमार तो नहीं बना रहे

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE