होम / नारियल तेल का गलत इस्तेमाल पहुंचा सकता है अस्पताल, खाने से पहले जान लें इसके ये नुकसान

नारियल तेल का गलत इस्तेमाल पहुंचा सकता है अस्पताल, खाने से पहले जान लें इसके ये नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 2, 2023, 9:02 pm IST

Coconut Oil Side Effects: नारियल एक प्रकार का फल माना गया है। नारियल का कईं चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। चाहे नारियल हो, नारियल का पानी हो या नारियल का तेल हो, हर चीज का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि नारियल का तेल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होता है। इसके साथ ही नारियल में कईं तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है। नारियल में सबसे अधिक मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। जिस वजह से कुछ लोगों के लिए यह परेशानियां भी पैदा करने लगती है।

आपको बता दें कि नारियल का तेल का अधिक सेवन हार्ट के मरीजों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। अगर बहुत ज्यादा दिनों तक नारियल के तेल का इस्तेमाल किया तो उसे बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से अस्पताल भी पहुंचना पड़ सकता है।

नारियल तेल के अधिक सेवन से होने वाले ये नुकसान

1. पेट की समस्या

कुछ लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल सब्जी बनाने में करते हैं और कुछ लोग डिटॉक्सीफिकेशन के लिए नारियल तेल पीते भी हैं। लेकिन हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, अधिक मात्रा में नारियल तेल खाने से पेट की कई समस्याएं हो सकती है। इससे डायरिया, पेट में क्रेंप और अन्य पेट संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा सकता है खतरनाक लेवल

इसका सबसे बुरा परिणाम यह है कि ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को खतरनाक लेवल तक पहुंचा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, नारियल का तेल एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को बहुत अधिक बढ़ा देता है। इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको हार्ट से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी है तो अपने डॉक्टर की सलाह से ही नारियल के तेल का सेवन करें।

3. वजन कम करने में नहीं देता फायदा

अगर आप कोकोनट ऑयल को बहुत अधिक पानी के साथ लेते हैं तब तो यह कुछ हद तक फायदेमंद हो सकता है लेकिन सिर्फ इसी चीज से वजन कम हो जाए, ये मुमकिन नहीं है। इसके लिए खान-पान पर सख्त पाबंदी की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो पानी ज्यादा फायदेमंद है।

लेटेस्ट खबरें