होम / Pregnancy के दौरान किसी भी महिला को नहीं करने चाहिए ये 4 काम

Pregnancy के दौरान किसी भी महिला को नहीं करने चाहिए ये 4 काम

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 18, 2021, 6:34 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Pregnancy: गर्भावस्था एक खूबसूरत अहसास होता है, जिसे हर महिला महसूस करना चाहती है। लेकिन इस दौरान महिला को हार्मोनल बदलावों की वजह से कई तरह की परेशानियां होती हैं। कई बार लेट प्रेग्नेंसी, बढ़े हुए या बेहद कम वजन और किसी बीमारी से ग्रसित होने की वजह से कॉम्प्लीकेशन्स बढ़ जाते हैं। ऐसे में ये सटीक रूप से नहीं बताया जा सकता कि किस महिला को कैसी समस्या होगी। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को तकलीफें भी अलग-अलग होती हैं। सभी के लिए सावधानियां और निर्देश भी अलग होते हैं और उनके अनुभव भी अलग होते हैं। लेकिन कुछ ऐसी कॉमन बातें हैं, जिनको हर प्रेगनेंट महिला को मानना चाहिए। वर्ना मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंच सकता है।

स्मोकिंग और शराब

स्मोकिंग और शराब वैसे तो किसी के लिए फायदेमंद नहीं होते, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस मामले में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। स्टडी बताती है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती हफ्तों के दौरान सिगरेट और शराब के सेवन से बच्चे में विकृति आ सकती है। ऐसे में बेहतर है कि इस पूरे पीरियड में ही स्मोकिंग और शराब से दूर रहें।

Also Read : क्‍या Corona की तीसरी लहर लाएगा डेल्टा प्लस वेरिएंट

धूल के कणों से बचें

जिस जगह पर ज्यादा धूल हो, उस जगह जाने से परहेज करना चाहिए। ज्यादा धूल वाली जगहों की साफ सफाई से भी बचना चाहिए। इससे प्रेगनेंसी के दौरान एलर्जी विकसित हो सकती है। इसके कारण आपकी समस्या बढ़ सकती है।

ज्यादा हैवी व्यायाम न करें

गर्भावस्था के दौरान एक्टिव रहने के लिए व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन बहुत हैवी व्यायाम न करें। डॉक्टर की सलाह से वही व्यायाम करें, जो आपको निर्देशित किए गए हों। बेहतर होगा कि आप इसे किसी जानकार या विशेषज्ञ की देखरेख में करें।

ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं

अगर ठंडक का मौसम है तो भी गर्भावस्था के दौरान किसी भी महिला को बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। गुनगुने पानी से भी बहुत देर तक न नहाएं। गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है। इससे आपके बच्चे में विकार पैदा हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT