होम / Not Eat Fruits After Sunset: इस समय खाए फल तो होगा नुकसान

Not Eat Fruits After Sunset: इस समय खाए फल तो होगा नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 2:01 pm IST

Not Eat Fruits After Sunset: फल खाना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। फल खाने से हमारा शरीर में प्रोटीन, कैल्शीयम, खनीज, विटामिन जो कि भरपूर मात्रा में मिलते हैं। मतलब फल सेहत को सही रखने और बामारियों को दूर भगाने मे भी में काफी सहायक है। जिन लोगों का वजन ज्यादा है वे लोग अक्सर उसे कम करने  के लिए फलों का सेवन करते हैं और जिसका उनको फायदा भी मिलता है।

वे वजन कम करने के साथ-साथ एक अच्छी शेप वाला शरीर भी बना लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही समय पर फल न खाने के आपको क्या नुकसान (Not Eat Fruits After Sunset) हो सकते हैं। अगर नहीं जानते तो यह जानकारी ठीक आपके लिए हैं। फलों में भरपूर मात्रा में कार्ब्स पाया जाता है। इसलिए रात के समय फल का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि सूर्यास्त (Not Eat Fruits After Sunset) के बाद शरीर की पाचन क्रिया कम हो जाती है जिससे कार्ब्स का पचना भी मुश्किल हो जाता है।

शाम के समय में फल खाना सही नहीं होता (Not Eat Fruits After Sunset) है क्योंकि फलों में काफी फ्रक्टोज होता है जो कि जल्द ही फलों के सेवन के बाद फैट में बदल जाता है। देर शाम को फल खाने से हमारा पाचनतंत्र काफी प्रभावित होता है। फल खाने का सही समय सूर्यास्त से पहले का है। जब भी आप फल खाएं तो कोशिश करें कि फल को आप सुबह के समय और खाली पेट ही खाएं।

Not Eat Fruits After Sunset because Many diseases are born

आयुर्वेद के अनुसार शाम के समय फल खाने से हमारी नींद गायब हो सकती है। सही से नींद न आने का मतलब सीधे-सीधे पाचनतंत्र पर असर। अगर नींद सही से नहीं आएगी तो पेट में कई तरह कह बीमारियां पैदा होंगी। रात में फल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और एनर्जी लेवल बढ़ जाता है।

Not Eat Fruits After Sunset

Right time to Eat Fruits

अगर आप फल सुबह के समय और खाली पेट खाते हैं तो इसके आपको कई फायदे मिलेंगे। एक तो सारा दिन आपको उर्जा मिलती रहेगी है और आप वजन कम करने की सोच रहे है तो खाना खाने के 30 या 35 मिनट के बाद ही फल खाएं जल्द ही आपका वजन कम होने लगेगा।

Toxic Substances can be Born in the Body

आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी खाद्य पदार्थों के साथ फल का सेवन न करें। क्योंकि यह शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इससे शरीर में कई विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं जो कि शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते हैं।

Must Read:- अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी खाना आपके लिए है फायदेमंद

लेटेस्ट खबरें