होम / Ram kit: अब दिल के मरीजों की जान बचाएगी 'राम किट', यहां देखें दवाएं और अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर

Ram kit: अब दिल के मरीजों की जान बचाएगी 'राम किट', यहां देखें दवाएं और अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 11, 2024, 12:01 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Ram kit: पारंपरिक चिकित्सा कहावत ‘हम इलाज करते हैं तो इलाज करते हैं’ को ध्यान में रखते हुए, कानपुर के लक्ष्मीपत सिंघानिया इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड कार्डियक सर्जरी द्वारा विकसित हृदय रोगियों के लिए एक आपातकालीन किट को ‘राम किट’ नाम दिया गया है। इसमें राम मंदिर की तस्वीर के साथ महत्वपूर्ण दवाएं और अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर भी शामिल हैं।

विशेष रूप से, ‘राम बाण’ वाक्यांश, इस विश्वास से उत्पन्न हुआ है कि अयोध्या के राजकुमार ने कभी भी कोई लक्ष्य नहीं छोड़ा, हिंदी में इसका अर्थ किसी समस्या का “अंतिम समाधान” है।

5,000 परिवारों के बीच ‘राम किट’ वितरित करेंगे

प्रयागराज के छावनी अस्पताल के अधिकारी 13 जनवरी से संगम शहर में 5,000 परिवारों के बीच ‘राम किट’ वितरित करेंगे, जो ऐसा करने वाला राज्य का पहला अस्पताल बन जाएगा। कैंटोनमेंट अस्पताल के निदेशक डॉ. एसके पांडे ने कहा, “रैम किट में तीन दवाएं शामिल हैं, जिनमें इकोस्प्रिन (रक्त को पतला करने वाली दवा), रोसुवास्टेटिन (कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण) और सॉर्बिट्रेट (बेहतर हृदय समारोह के लिए) शामिल हैं, जो हृदय रोगों से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को तत्काल राहत देने में सहायक हैं। सर्दियों के मौसम में हृदय रोग और मस्तिष्क स्ट्रोक के मामले बढ़ने के साथ, राम किट तत्काल सहायता की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी होगी और जीवन बचाएगा।”

डॉ. नीरज कुमार ने बनाया ‘राम किट’

लक्ष्मीपत सिंघानिया इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड कार्डियक सर्जरी के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज कुमार ने कहा कि किट का नाम भगवान राम के नाम पर रखने का कारण यह है कि हर किसी की राम के नाम पर आस्था है। “इस किट में खून को पतला करने, हृदय की नसों में रुकावट को खोलने और हृदय रोगी को तुरंत राहत देने वाली जीवन रक्षक दवाएं शामिल हैं। जीवन रक्षक किट को इससे बेहतर नाम क्या दिया जा सकता था!” डॉ. कुमार ने कहा कि महज 7 रुपये की कीमत वाली यह किट सबसे गरीब लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है।

केवल किट पर निर्भर न रहने के निर्देश

हालाँकि, डॉ. पांडे ने सीने में दर्द होने पर केवल किट पर निर्भर रहने और घर पर ही रहने के प्रति आगाह किया। उन्होंने कहा, “किट का उद्देश्य डॉक्टरों को जीवन बचाने का सुनहरा मौका देना है। मरीजों को सीने में दर्द होने पर किट में दी गई दवाएं लेनी चाहिए और नजदीकी अस्पताल में जाना चाहिए।” डॉ. कुमार ने कहा, कुछ मामलों में, इन दवाओं के अभाव में मरीज़ अस्पताल ले जाते समय मर जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT