होम / Omicron Update 16 राज्यों में पहुंचा नया वैरिएंट, देश में कल 87 नए केस दर्ज

Omicron Update 16 राज्यों में पहुंचा नया वैरिएंट, देश में कल 87 नए केस दर्ज

Vir Singh • LAST UPDATED : December 24, 2021, 1:34 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Update वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण का नया वैरिएंट देश के 16 राज्यों में पहुंच चुका है। कल एक दिन में कुल 87 नए केस दर्ज किए गए जिसके बाद देश में इस नए वैरिएंट के कुल मामलों का आंकड़ा। 300 पार कर गया। गुरुवार को दर्ज किए गए नए मामलों में सबसे ज्यादा केस तमिलनाडु में 33 सामने आए। दूसरे नंबर पर महाराष्ट है जहां कल 23 नए केस दर्ज किए गए। अब अकेले महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 88 मामले हो गए हैं। इसके अलावा केरल में पांच, तेलंगाना में 14 गुजरात में सात और कर्नाटक में 12 नए केस दर्ज कि गए।

चुनाव वाले राज्यों में वैक्सीनेशन बढ़ाने की सलाह (Omicron Update)

केंद्र सरकार ने इस बीच उन राज्यों को वैक्सीनेशन बढ़ाने की सलाह दी है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। गौरतलब है कि 2022 के शुरुआती महीनों में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों मेें चुनाव होने हैं। इसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय चुनाव वाले राज्यों को टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

Rajesh Bhushan, Health Secretary

इसके अलावा केंद्र ने क्रिसमस व नववर्ष पर भीड़ जमा न होने देने के लिए भी राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों को आगाह किया है। कोरोना व ओमिक्रोन से लड़ने में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारी और टीकाकरण की प्रगति की वर्चुअल समीक्षा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को किसी तरह की ढील न देने की सलाह दी है।

भीड़ जमा न होने दें, 100 फीसदी टीकाकरण सुनिश्चित हो (Omicron Update)

स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को कहीं भी भीड़ जमा होने से रोकने और नाइट कर्फ्यू लागू करने के लिए सख्त नियम लागू करने की हिदायत दी है। इसके अलावा उन्होंने नए वैरिएंट के केस बढ़ने पर तत्काल कंटेनमेंट या बफर जोन अधिसूचित करने की भी राजेश भूषण ने सलाह दी गई है। चुनावी राज्यों के अलावा अन्य राज्यों को भी टीकाकरण में और तेजी लाने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा है कि वैक्सीनेशन 100 फीसदी कवरेज सुनिश्चित की जाए। राज्यों से कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर टेस्ट करने की भी सलाह दी गई।

पीएम ने की समीक्षा बैठक, बोले राज्यों के साथ मिलकर काम करें अधिकारी (Omicron Update) 

ओमिक्रॉन के प्रतिदिन बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कल देर शाम समीक्षा बैठक की। बैठक में वैश्विक महामारी कोरोना के प्रबंधन में शामिल सभी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Omicron PM Meeting PM holds review meeting with Health Department
New Delhi, Dec 23 (ANI): Prime Minister Narendra Modi chairs COVID19 review meeting, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में पीएम ने अधिकारियों को ओमिक्रॉन से निपटने के लिए राज्य् सरकारों के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिए। इसके अलावा अधिकारियों ने बैठक में ओमिक्रॉन के नए मामलों, इस वैरिएंट के लक्षण व अत्यधिक संक्रामक होने के बारे में पीएम को अवगत करवाया। बता दें कि पीएम की हाल ही में यह दूसरी बैठक थी। इससे पहले उन्होंने 28 नवंबर को इस तरह की बैठक की थी।

Read More :Delhi Mumbai can Become Omicron Hotspot ओमिक्रॉन ने बढ़ाई सरकार की टेंशन

कमजोर इम्युनिटी वालों पर ज्यादा प्रभाव, भीड़ से बचें, वैक्सीन लें : Maninder  Agarwal (Omicron Update) 

आईआईटी कानपुर के पद्मश्री प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा है कि ओमिक्रॉन से बचाव की तैयारी हमें खुद ही करनी होगी। उन्होंने कहा कि अब तक सामने आए डाटा के अनुसार यह कहा जा सकता है कि जिन लोगों की इम्युनिटी पावर मजबूत रही है उन पर इस वैरिएंट का असर कम देखने को मिला है।

IIT Professor Maninder Agrawal

वहीं जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर रही है वे इसके प्रभाव में ज्यादा आए हैं। मणीन्द्र के मुताबिक बचाव का केवल यही तरीका है कि लोग भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क लगा कर रखें। उन्होंने कहा, जिहोंने अब तक वैक्सीन की खुराक नहीं ली है वे जल्द वैक्सीन ले लें। (Omicron Update)

(Omicron Update)

Read More : Omicron Cases India Update महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 23 नए केस, देश में संख्या 300 के पार

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ