होम / Omicron Variant 4th Case in India महाराष्ट्र में मिला ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा केस

Omicron Variant 4th Case in India महाराष्ट्र में मिला ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा केस

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 4, 2021, 7:47 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Variant 4th Case in India : देश में ओमिक्रॉन का चौथा मामला सामने आया है। विदेश से मुंबई लौटे युवक में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने बताया कि ण्क व्यक्ति जो विदेश से मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र में लौटा, उसमें कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के देश में शनिवार को तीन मामले हो गए।

कर्नाटक में सबसे पहले दो मामले सामने आने के बाद गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन के एक मरीज की पुष्टि हुई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया जिम्बाब्वे से आया एक व्यक्ति ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित था और विस्तृत जांच के लिए उसके नमूने पुणे भेजे गए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने की तैयारियों की समीक्षा Omicron Variant 4th Case in India

ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आने के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक उच्च स्तरीय बैठक कर राज्य में स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने ओमिक्रोन के संबंध में केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए।

गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि जामनगर में मिले ओमिक्रोन के मरीज को आइसोलेट कर दिया गया है। उनके मकान को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। सारी सावधानियों का पालन करते हुए टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की व्यवस्था होगी।

संसदीय समिति ने की वैक्सीन की प्रभावशीलता के मूल्यांकन की सिफारिश Omicron Variant 4th Case in India

संसदीय समिति ने इस बीच ओमीक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं को देखते हुए कोविड-19 रोधी वैक्सीन की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने की सिफारिश की है। समिति ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सार्स-कोव-2 के प्रसार पर अंकुश लगाने या रोकने के लिए किए गए उपाय पूरी तरह से अपर्याप्त साबित हुए हैं।

समिति ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, बिस्तरों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा आॅक्सीजन सिलेंडर और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। उसका कहना है कि देश के ग्रामीण इलाकों में जांच सुविधाओं में सुधार की तत्काल जरूरत है। Omicron Variant 4th Case in India

अमेरिका के 11 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रॉन, नार्वे में 13 केस Omicron Variant 4th Case in India

ओमिक्रोन अमेरिका के 11 राज्यों में अपने पांव पसार चुका है। इस सप्ताह के मध्य तक देश में एक भी मामला नहीं था। बुधवार को कैलिफोर्निया में पहला केस सामने आया था। इसके बाद शुक्रवार तक यह वैरिएंट दस से अधिक राज्यों में दस्तक दे चुका है। उधर नार्वे की राजधानी ओस्लो में 13 लोग ओमिक्रोन से संक्रमित मिले हैं।

ज्यादा गंभीर नहीं ओमिक्रॉन : सिंगापुर Omicron Variant 4th Case in India

नई दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा गंभीर नहीं है। इसपर और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। Omicron Variant 4th Case in India

मीडिया के साथ बात में मंत्रालय ने बताया ओमिक्रॉन संस्करण डेल्टा की तुलना में अधिक ताकतवार हो सकता है, लेकिन इसके लक्षण सामान्य है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रॉन को समझने में अभी कुछ हफ्तों का वक्त लग सकता है। अगर यह वैरिएंट ज्यादा खतरनाक होता है तो आने वाले समय में बूस्टर डोज लगाने पर भी विचाार करना होगा।

टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन के लिए लोग लगवा रहे टीका

महाराष्ट्र की हिंगोली नगर परिषद ने लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के लिए नया तरीका इख्तियार किया है। यहां लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नगर परिषद ने कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को उपहार के तौर पर फ्रिज, एलईडी टीवी व वॉशिंग मशीन देने का ऐलान किया है।

नगर परिषद का यह आॅफर लोगों को भी खूब भा रहा है। नगार परिषद से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि ओमिक्रॉन से किसी की जान न जाए और कोरोना का टीका लगवाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए यह किया गया है।

यह स्कीम उन लोगों के लिए होगी जिन्होंने दिसंबर की दो तारीख से लेकर 24 दिसंबर तक टीका लगवाया होगा। जिसका ड्रॉ 28 दिसबंर को निकाला जाएगा। Omicron Variant 4th Case in India

READ ALSO : Immunity Booster इम्यूनिटी बूस्ट करे तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
ADVERTISEMENT