होम / Pain In Legs While Sleeping At Night

Pain In Legs While Sleeping At Night

India News Editor • LAST UPDATED : November 2, 2021, 11:26 am IST

Pain In Legs While Sleeping At Night

पैरों या शरीर के दूसरे अंगों में दर्द होना एक आम समस्या है। लेकिन कुछ लोगों को रात में सोते समय पैरों में तेज दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या होती है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि नींद नहीं आती। इस दर्द में पैरों को हिलाने से थोड़ी राहत महसूस होती है।

Also Read : खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे

हालांकि दूसरी सुबह जब नींद खुलती है तो दर्द गायब रहता है। इसे रेस्‍टलेस लेग सिंड्रॉम भी कहा जाता है। ऐसे में हम या तो गर्म पानी में पैर धोकर इस दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं या पेन किलर दवाओं का सहारा लेते हैं। अगर आप भी पैरों की ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ उपायों को अपनाकर आप इसमें आराम पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि रात में होने वाले पैर दर्द से कैसे छुटकारा पाया जाए।

सरसों के तेल की मालिश

जब भी पैर मे दर्द हो तो पहले इन्‍हें गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धो लें और पैरों पर सरसों तेल की मालिश करें। एसा करने से पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यह लेग क्रैम्‍प्‍स को रिलीफ करता है और मसल्‍स की एठन को कम करता है।

पैरों की करें एक्सरसाइज

अगर आप रोज सुबह और शाम को पैरों की एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें तो आप इस समस्‍या से बच सकते हैं। आप सोते वक्‍त और जागते समय पैरों की स्‍ट्रेचिंग करें और लेटकर पैरों को वार्मअप करें। आप खूब वॉक करें। ऐसा करने से मसल्‍स मजबूत होंगे और दर्द नहीं होगा।

हाइड्रेटेड रहें

अगर आप पानी कम पीते हैं तो मसल्‍स में अकड़न शुरू हो जाती है। ऐसे में दिनभर खूब पानी पिएं। लेकिन शाम के बाद कम पानी पिएं। ऐसा करने से रात में बार बार टॉयलेट के लिए उठना नहीं पड़ेगा।

डाइट का रखें ख्‍याल

आप अपने डाइट में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, जिंक आदि को शामिल करें। इनके सेवन से बोन्‍स में समस्‍या नहीं आएगी और पैरों में दर्द भी कम होगा।
(Pain In Legs While Sleeping At Night)

Read More :Corona Update कोरोना के नए केस घटे, मौत के आंकड़ों चिंताजनक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT