होम / PCOS के मरीज अपनी डाइट में इन बातों का रखें ध्यान, वजन कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

PCOS के मरीज अपनी डाइट में इन बातों का रखें ध्यान, वजन कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 19, 2021, 5:44 am IST

PCOS: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो आमतौर पर महिलाओं में पाया जाता है। देश में हर 5 में से 1 महिला इस बीमारी की शिकार हैं। ये महिला की प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है। हालांकि इस बामारी का कोई इलाज नहीं है। आप इस बीमारी को हेल्दी लाइफस्टाइल और वजन पर नियंत्रित कर कंट्रोल में रख सकते हैं। पीसीओएस में वजन घटाना कोई आसान काम नहीं होता है। शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण मेटाबॉलिज्म, इंसुलिन रेजिस्टेंट और बीएमआई प्रभावित होता है। इस बीमारी में आपका वजन को कंट्रोल में रखना होता है वरना समस्याएं अधिक बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं आप स्वस्थ जीवनशैली के साथ कैसे वजन घटा सकती हैं। इसके अलावा आपके आहार में कौन से पोषक तत्व शामिल होने चाहिए ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहें।

अधिक मात्रा में फाइबर खाएं

पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं अक्सर अपनी डाइट में फाइबर को शामिल नहीं करती हैं। फाइबर युक्त चीजें पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से हार्मोन बेहतर तरीके से काम करते हैं। अपने आहार में फाइबर युक्त फ्रूट्स, वेजिटेबल, अनाज को शामिल करें।

डाइट में प्रोटीन शामिल करें

सभी पोषक तत्वों में प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा भूख को लंबे समय तक शांत रखता है और मसल्स को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा शुगर की क्रेविंग को भी कम करता है और डाइट में कार्ब्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होनी चाहिए।

Also Read : Cancer मरीज की इम्यूनिटी मजबूत होने से थोड़ी आसान हो जाती है सर्जरी

कम मात्रा में खाना खाएं

पीसीओएस के मरीज को बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट में कम मात्रा में नियमित रूप से आहार वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। हमेशा नियमित मात्रा में खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा अपनी डाइट में पोषक तत्व को शामिल करें।

रिफाइंड शुगर

आपके बढ़ते वजन का सबसे बड़ा दुश्मन चीनी होता है। पीसीओएस के मरीजों में टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रेजिस्टेंट के लक्षणों को बढ़ावा देता है। इसलिए अपनी डाइट में चीनी और रिफाइंड शुगर का मात्रा को कम कर दें। आप इसकी बजाय शहद, गुड़, स्टीविया और अन्य फ्रूट्स को शामिल कर सकते है जिसमें प्राकृतिक रूप से मिठास होती है।

वर्कआउट करें

शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। कुछ वर्कआउट को करने से पीसीओएस के मरीजों को फायदा मिलता है और वजन भी घटता है। अगर आप घटाना चाहते हैं तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। एचआईआईटी और मसल्स ट्रेनिंग वजन घटाने के साथ– साथ इंसुलिन रजिस्टेंट को भी बढ़ाने में मदद करता है।

कम मात्रा में ग्लूटेन और डायरी प्रोडक्ट्स खाएं

पीसीओएस के मरीजों को डायरी और ग्लूटेन वाली चीजों को कम मात्रा में खाना चाहिए। इसमें एस्ट्रोजन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT