होम / Pfizer-BioNTech Vaccine कोरोना संक्रमण के खिलाफ ये वैक्सीन देती है गंभीर लक्षण से सुरक्षा

Pfizer-BioNTech Vaccine कोरोना संक्रमण के खिलाफ ये वैक्सीन देती है गंभीर लक्षण से सुरक्षा

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 6:10 am IST

Pfizer-BioNTech Vaccine कोविड-19 के गंभीर लक्षणों को रोक पाने में ‘कम से कम’ छह महीनों तक बेहद प्रभावी है, लेकिन संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा उस दौरान आधा हो जाता है। ये खुलासा लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक नई रिसर्च से हुआ है।

फाइजर की रिसर्च में पाया गया कि वैक्सीन का असर दूसरे डोज के करीब छह महीनों बाद 50 फीसद कम हो जाता है। टीकाकरण पूरा कर लेने के बाद पहले महीने में वैक्सीन 88 फीसद प्रभावी थी लेकिन करीब छह महीनों बाद प्रभावशीलता 47 फीसद घट गई। हालांकि, वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ बेहद प्रभावी साबित हुई।

वैक्सीन का असर छह महीनों बाद हो जाता है आधा (Pfizer-BioNTech Vaccine)

शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे नतीजे अस्पताल में दाखिल होने के जोखिम का पूरी तरह टीकाकरण कराने के बाद करीब छह महीनों तक काफी प्रभावशीलता का समर्थन करते हैं, यहां तक कि डेल्टा वेरिएंट के व्यापक प्रसार के बावजूद भी। कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावशीलता में कमी समय के साथ शायद मुख्य रूप से इम्यूनिटी घटने के कारण है।

गंभीर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा पूरी अवधि में ऊंची रही, यानी टीकाकरण के बाद छह महीनों तक 93 फीसद प्रभावी। रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने वैक्सीन लगवाने वाले 34 लाख लोगों के इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड का मुआयना किया। उन्होंने पाया कि टीकाकरण पूरा करवाने वाले लोगों को वैक्सीन से कुल मिलाकर कोरोना संक्रमण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा 73 फीसद मिली और संक्रमण के नतीजे में अस्पताल जाने से 90 फीसद प्रभावी साबित हुई।

टीकाकरण करा चुके लोगों के डेटा से हुआ खुलासा (Pfizer-BioNTech Vaccine)

रिसर्च से पता चला कि फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन का असर दूसरा डोज लगने के एक महीने बाद कम होना शुरू हो जाती है और छह महीनों बाद कम होकर आधा हो जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि वैक्सीन का असर 6 महीने बाद 88 फीसद से घटकर 47 फीसद होने के बावजूद टीकाकरण कराने वाले लोगों में बीमारी के गंभीर लक्षण नहीं विकसित होते हैं और इस तरह उनको अस्पताल जाने से सुरक्षा मिल जाती है।

नतीजे सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और इजराइली स्वास्थ्य अधिकारियों की शुरुआती रिपोर्ट की पुष्टि करते हैं। उसमें पाया गया था कि कई महीनों बाद संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा में कमी आ जाती है यहां तक कि उसका असर लोगों को अस्पताल से दूर रखने में बना रहता है।

(Pfizer-BioNTech Vaccine)

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT