होम / Proper Diet for Diabetes and Heart Disease मधुमेह और हृदय रोग को दूर रखने के लिए दवाओं की तुलना में उचित आहार ज्यादा बेहतर

Proper Diet for Diabetes and Heart Disease मधुमेह और हृदय रोग को दूर रखने के लिए दवाओं की तुलना में उचित आहार ज्यादा बेहतर

Mukta • LAST UPDATED : December 5, 2021, 11:23 am IST

Proper Diet for Diabetes and Heart Disease दवाओं के सेवन की तुलना में एक उचित आहार का प्रभाव हमारी कोशिकाओं के आंतरिक कामकाज को अधिक मजबूत बनाता है। इस शोध के निष्कर्ष ‘सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल’ में प्रकाशित किए गए हैं।

सिडनी विश्वविद्यालय के चार्ल्स पर्किन्स सेंटर की तरफ से किए गए इस अध्ययन के मुताबिक मधुमेह, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए दवाओं से बेहतर उचित आहार है। चूहों में किए गए शोध से पता चला है कि पोषण आहार का उम्र बढ़ने और चयापचय स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

(Proper Diet for Diabetes and Heart Disease)

यह प्रभाव आमतौर पर मधुमेह के इलाज और उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए उपयोग की जाने वाली तीन दवाओं की तुलना में अधिक होता है। चार्ल्स पर्किन्स सेंटर के वरिष्ठ लेखक और अकादमिक निदेशक, प्रोफेसर स्टीफन सिम्पसन ने कहा कि आहार शक्तिशाली दवा है। हालांकि, वर्तमान में दवाओं को इस बात पर विचार किए बिना प्रशासित किया जाता है कि वे हमारे आहार संरचना के साथ कैसे संतुलन बना सकती हैं।

(Proper Diet for Diabetes and Heart Disease)

Read More : Weather Update देश में कई जगह भारी बारिश का अनुमान, उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड

Read More :Weather Update भारी बारिश से अब बेंगलुरु पानी-पानी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT