होम / Raw Milk: क्या कच्चा दूध पीना सुरक्षित है? जानें इसकी डिटेल्स -Indianews

Raw Milk: क्या कच्चा दूध पीना सुरक्षित है? जानें इसकी डिटेल्स -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2024, 9:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Raw Milk: कच्चे दूध को पास्चुरीकरण की प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है, जिससे दुग्ध उत्पाद मानव उपभोग के लिए सुरक्षित हो जाते हैं। बता दें कि दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी12, विटामिन के12 और जिंक से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर पेय है। यह न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण का ख्याल रखता है।

हालाँकि, वैज्ञानिकों ने दूध प्रेमियों को कच्चे और बिना पाश्चुरीकृत दूध के सेवन से दूर रहने की चेतावनी दी है, जिसके बारे में उनका कहना है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, भले ही कच्चा दूध अधिक प्राकृतिक होता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य दावे हानिकारक बैक्टीरिया के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण जैसे संभावित जोखिमों के लाभों से अधिक नहीं होते हैं।

कच्चा दूध क्या है?

कच्चा दूध वह दूध है जो पास्चुरीकरण की प्रक्रिया से नहीं गुजरा है – वह प्रक्रिया जो संभावित हानिकारक बैक्टीरिया की संख्या को कम करके दूध उत्पादों को मानव उपभोग के लिए सुरक्षित बनाती है, साथ ही खराब करने वाले बैक्टीरिया की संख्या को कम करके दूध के शेल्फ जीवन में सुधार करती है।

Raisin Water: सुबह उठते ही खाली पेट जरूर पिएं किशमिश का पानी, मिलेंगे यह गजब के फायदे -Indianews – India News

जो लोग कच्चा दूध पीने की वकालत करते हैं, उनका कहना है कि यह एक संपूर्ण, प्राकृतिक भोजन है जिसमें पाश्चुरीकृत दूध की तुलना में अधिक अमीनो एसिड, रोगाणुरोधी, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड होते हैं। यह भी माना जाता है कि कच्चा दूध उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जो लैक्टोज असहिष्णु हैं और एलर्जी से पीड़ित हैं। हालाँकि, इनमें से कोई भी दावा वैज्ञानिक रूप से समर्थित नहीं है।

बिना पाश्चुरीकृत दूध की अनुशंसा क्यों नहीं की जाती?

विशेषज्ञों के अनुसार, विभिन्न अध्ययनों में कहा गया है कि विभिन्न कारणों से बिना पाश्चुरीकृत दूध से बचना चाहिए, जिनमें से कुछ शामिल हैं:

गोजातीय तपेदिक

अध्ययनों से पता चलता है कि गोजातीय तपेदिक मुख्य कारणों में से एक है कि आपको कच्चा दूध क्यों नहीं पीना चाहिए। पाश्चराइजेशन शुरू होने से पहले संयुक्त राज्य भर में 1900 के दशक की शुरुआत में दूषित डेयरी के सेवन से 25 वर्षों में अनुमानित 65,000 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

अध्ययनों से पता चलता है कि गोजातीय तपेदिक मनुष्यों में आसानी से फैलता है और दुनिया के उन हिस्सों में आज भी यह समस्या बनी हुई है जहां लोग आमतौर पर कच्चा दूध पीते हैं।

कम पोषक तत्व

जैसा कि कुछ लोगों का मानना है, दूध को पास्चुरीकृत करने से विटामिन, कार्ब्स, खनिज, या वसा का कोई महत्वपूर्ण नुकसान नहीं होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि पाश्चुरीकृत दूध कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों के अच्छे स्वास्थ्य और चयापचय दोनों के लिए आवश्यक हैं।

रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews – India News

जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकता है

विशेषज्ञों का कहना है कि हानिकारक बैक्टीरिया की मौजूदगी के कारण आपको कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध साल्मोनेला, एस्चेरिचिया, कैम्पिलोबैक्टर, ई. कोली और क्रिप्टोस्पोरिडियम जैसे हानिकारक बैक्टीरिया से दूषित होने के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होता है, जिससे रिएक्टिव गठिया, गुइलेन-बैरी सिंड्रोम और हेमोलिटिक यूरीमिक सिंड्रोम जैसी गंभीर बीमारियाँ और बीमारियाँ होती हैं। संदूषण से होने वाले संक्रमण से दस्त, उल्टी, निर्जलीकरण, मतली या बुखार भी हो सकता है। दूसरी ओर, पाश्चुरीकरण अधिकांश जीवाणुओं को मार देता है, और जो बच जाते हैं वे क्षतिग्रस्त और अव्यवहार्य अवस्था में रहते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT