होम / Reasons of Cough And Cold इन 4 कारणों से आपको बार-बार हो सकता है खांसी और जुकाम

Reasons of Cough And Cold इन 4 कारणों से आपको बार-बार हो सकता है खांसी और जुकाम

Mukta • LAST UPDATED : November 16, 2021, 12:10 pm IST

Reasons of Cough And Cold टिशू पेपर का एक बॉक्स, विक्स, दवाएं, और नाक स्प्रे। अगर आपको खांसी और जुकाम होने का खतरा है तो आपका बेडसाइड कुछ ऐसा दिख सकता है। और इसके साथ आता है, बंद नाक के कारण रातों की नींद हराम और घुटन भरी रातें, और एक शरीर जिसमें अगली सुबह उठने की ऊर्जा नहीं होती है।
कहने की जरूरत नहीं है कि आपको अपने सहकर्मियों और मालिकों से हजारों ताने सुनने को मिलते हैं, जो यह पूछने का मौका नहीं छोड़ते हैं, ‘आप हमेशा बीमार क्यों रहते हैं?’।

खांसी और सर्दी (Reasons of Cough And Cold)

मौसमी फ्लू और सर्दी का अक्सर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से कुछ लेना-देना होता है। अगर आपको मौसम बदलने पर सर्दी-खांसी हो रही है, तो अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करने की कोशिश करें। इम्युनिटी बूस्टर जोड़ें, अदरक और शहद का उपयोग करें और कोशिश करें कि जब भी मौसम में उतार-चढ़ाव हो तो ठंडे खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

एलर्जी (Reasons of Cough And Cold)

नाक बहने, आंखों से पानी आने और नाक से टपकने के बाद एलर्जिक राइनाइटिस मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, यदि यह एक विशेष स्थान है जहां आप बीमार पड़ते हैं या किसी विशेष समय पर, आपको एलर्जी हो सकती है। ये तीव्र और जीर्ण दोनों हो सकते हैं। इसलिए, कोशिश करें और कारणों की पहचान करें, और उनसे दूर रहें। भाप लेना और खुद को हाइड्रेटेड रखना लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

जेनेटिक (Reasons of Cough And Cold)

यदि आपके माता-पिता में से किसी को भी एलर्जी होने का खतरा है, तो संभावना है कि आप भी इससे पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए खांसी और जुकाम होने पर जांच कराते रहें और डाक्टर की मदद लें।

मौसमी फ्लू (Reasons of Cough And Cold)

मौसमी फ्लू और वायरल आम है। चूंकि सर्दियां अभी आई हैं, इसलिए संभावना है कि आप इनमें से किसी से भी पीड़ित हो सकते हैं। गर्म कपड़े न पहनना, जंक फूड खाना, उचित स्वच्छता न रखना और मौसमी हरी सब्जियों से दूर रहना ये सभी मौसमी फ्लू और वायरल होने के संभावित कारण हो सकते हैं।

(Reasons of Cough And Cold)

Read More : Rajkummar Rao and Patralekhaa Finally Tied the Knot राजकुमार राव और पत्रलेखा ने साझा की शादी समारोह की तस्वीरें

Read More : Who is Malala Yousafzai’s Husband कौन हैं मलाला यूसुफजई के पति, क्या करते हैं वो, जाने सबकुछ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें