होम / Rice Water Benefits: क्या आप चावल भिगोकर फेक देते है उसका पानी? तो पहले जान लिजिए इससे मिलने वाले अनेक फायदे

Rice Water Benefits: क्या आप चावल भिगोकर फेक देते है उसका पानी? तो पहले जान लिजिए इससे मिलने वाले अनेक फायदे

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 9, 2023, 7:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Rice Water Benefits: भारतीय घरों में चावल जरूर बनता है, लेकिन जब हम चावल बनाते हैं तो इसके पानी को फेक देते हैं। जो की एक बहुत बड़ी गलती है। क्योंकि आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं है कि चावल का पानी आपके हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है, ये कई बीमारियों को दूर करने में दवाई जैसा काम करता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम डाइटरी फाइबर, जिंक पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। तो चलिए जानते हैं चावल के पानी से कौन-कौन सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

चावल का पानी पीने के फायदे

1.चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है इस वजह से ये आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है, इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को सक्रिय करता है जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है।

2.गर्मियों के दिनों में अगर आपको थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो आप चावल का पानी पी सकते हैं यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है इसलिए इसे पीने से एनर्जी बूस्ट हो सकती है। चावल का पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद मिलती है।

3.बुखार के दौरान भी आप अगर चावल के पानी का उपयोग करते हैं तो इससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है, ऐसा माना जाता है कि ये शरीर को अंदर से ठंडा करके तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4.त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी आप चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप रुई को चावल के पानी में डुबोकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आएगा।

5.चावल का पानी बालों को अंदर से पोषण प्रदान करके मजबूत बनाता हैइसमें इनोसिटोल होता है यह एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है जो बालों को मजबूत बनाने और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे रूसी और दो मुंह वालों को रोकने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- Healthy Summer: इस भीषण गर्मी में इस तरह रखें सेहत का ख्याल, दिनभर ऊर्जा की नही होगी कमी

लेटेस्ट खबरें