होम / Rice Water Benefits: चावल के पानी में छुपा है सेहत का राज़, यहां जाने कैसे करें इसको इस्तेमाल

Rice Water Benefits: चावल के पानी में छुपा है सेहत का राज़, यहां जाने कैसे करें इसको इस्तेमाल

Divya Gautam • LAST UPDATED : June 15, 2023, 5:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rice Water Benefits: भारतीय घरों में चावल जरूर बनता है, लेकिन जब हम चावल बनाते हैं तो इसके पानी को फेक देते हैं। जो की एक बहुत बड़ी गलती है। क्योंकि आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं है कि चावल का पानी आपके हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है, ये कई बीमारियों को दूर करने में दवाई जैसा काम करता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर एंटीऑक्सीडेंट,कैल्शियम  डाइटरी फाइबर,जिंक पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। तो चलिए जानते हैं चावल के पानी से कौन-कौन सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

चावल का पानी पीने के फायदे

1.चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है इस वजह से ये आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है, इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को सक्रिय करता है जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है।

2.गर्मियों के दिनों में अगर आपको थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो आप चावल का पानी पी सकते हैं, यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है इसलिए इसे पीने से एनर्जी बूस्ट हो सकती है चावल का पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद मिलती है।

3.बुखार के दौरान भी आप अगर चावल के पानी का उपयोग करते हैं तो इससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है ऐसा माना जाता है कि ये शरीर को अंदर से ठंडा करके तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4.त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी आप चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप रुई को चावल के पानी में डुबोकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आएगा।

5.चावल का पानी बालों को अंदर से पोषण प्रदान करके मजबूत बनाता हैइसमें इनोसिटोल होता है यह एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है। जो बालों को मजबूत बनाने और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे रूसी और दो मुंह वालों को रोकने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- बिग बॉस ओटीटी 2 के घर की फुल इनसाइड वीडियो आई सामने, गिलास-बोतलों और चम्मचों से किया गया है डिजाइन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
Car Engine: 3-सिलेंडर या 4-सिलेंडर इंजन कौन है सबसे बेहतर, इनमें क्या है अंतर जानें?- Indianews
ADVERTISEMENT