होम / अगर बालों में है ड्राई स्कैल्प की समस्या तो ऐसे पाएं छुटकारा Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

अगर बालों में है ड्राई स्कैल्प की समस्या तो ऐसे पाएं छुटकारा Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 14, 2022, 2:21 pm IST

ड्राई स्कैल्प समस्या क्या है, कैसे पाएं छुटकारा Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

इंसान को सेहत के साथ-साथ अपनी फिटनेस, बालों, स्किन आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। हमारे खानपान का असर हमारे बालों में भी पड़ता है। वहीं बालों के साथ-साथ लोगों को अपने स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी तरह के पोषण को शामिल करने की जरूरत है स्कैल्प की ड्राईनेस उन्हीं में से एक है। कई बार ड्राई स्कैल्प के कारण लगातार सिर में खुजली होने की समस्या हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि बालों में होनी वाली ड्राई स्कैल्प समस्या क्या है, कैसे पाएं छुटकारा।

ड्राई स्कैल्प क्या है?

Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi: सिर के ऊपर की त्वचा को स्कैल्प कहते हैं। यह त्वचा जब रूखी हो जाती है, तो इस स्थिति को ड्राई स्कैल्प कहा जाता है। ऐसा स्कैल्प में सीबम यानी प्राकृतिक तेल का उत्पादन कम या न होने के कारण हो सकता है। इसके अलावा, डैंड्रफ से भी स्कैल्प ड्राई हो सकती है। यही नहीं जब त्वचा में पानी खत्म होने लगता है, तो भी ड्राइनेस की समस्या उत्पन्न होती है।

कैसी दिखाई देती है ड्राई स्कैल्प?

Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi: आपको बता दें कि सिर के ऊपर की त्वचा स्कैल्प कहलाती है। वहीं जब यही त्वचा रूखी होने लगे तो इस स्थिति को ड्राई स्कैल्प कहा जाता है। ऐसे में जैसे त्वचा में रूखापन होने से खुजली, लाल त्वचा और पपड़ी होने लगती है, वैसी ही स्थिति ड्राई स्कैल्प में भी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, स्कैल्प का रूखापन बालों के कारण ठीक से दिखाई नहीं देता है, लेकिन इससे स्कैल्प पर सफेद चकत्ते हो सकते हैं।

क्यों होती है ड्राई स्कैल्प?

ड्राई स्कैल्प होने का कारण तैलीय ग्रंथियों का अधिक सक्रिय होना, अनुवांशिक कारण, तनाव, आॅयली स्किन, सिर का साफ न होना, फंगल इन्फेक्शन,बालों से संबंधित उत्पादों का रिएक्शन, पोषक तत्वों की कमी, ज्यादा केमिकल वाले शैम्पू का अधिक इस्तेमाल, कठोर पानी का इस्तेमाल, मौसम और बालों की देखभाल में लापरवाही है।

ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ में अंतर क्या?

Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ के लक्षण लगभग समान होते हैं और कई मामलों में ड्राई स्कैल्प के कारण डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है।

ड्राई स्कैल्प: जानकारों का मानना है कि ड्राई स्कैल्प की समस्या त्वचा में नमी की कमी के कारण होती है। इसमें सिर में खुजली की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही स्कैल्प पर सफेद रंग के फ्लेक्स हो जाते हैं।

डैंड्रफ: डैंड्रफ में सिर की त्वचा पपड़ीदार हो जाती है, ये परत पीले या सफेद रंग के होते हैं। डैंड्रफ से स्कैल्प में खुजली हो सकती है। यह आमतौर पर किशोरावस्था के बाद शुरू होता है, और पुरुषों में अधिक आम है। डैंड्रफ सेबोरहाइक डमेर्टाइटिस या सेबोरिआ का एक लक्षण होता है। इससे त्वचा लाल हो सकती है और त्वचा में जलन की समस्या भी हो सकती है।

स्कैल्प को हेल्दी कैसे रखें

नहाने से करीब एक घंटा पहले सिर में ऑयल लगाएं। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें। शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं। रात में सोने से पहले स्कैल्प में तेल लगाकर कुछ देर मालिश करें। बालों और स्कैल्प की साफ-सफाई का ध्यान रखें। बाहर जाने से पहले बालों को स्कार्फ या कैप से ढकें।

क्या नहीं करना चाहिए: नहाने के लिए कठोर पानी का इस्तेमाल करने से बचें। अधिक रसायन वाले शैम्पू का इस्तेमाल न करें। स्कैल्प को प्रदूषण से बचाएं। बालों व स्कैल्प पर बार-बार हीट या केमिकल ट्रीटमेंट कराने से बचें। हर रोज शैम्पू न करें।

ड्राई स्कैल्प से ऐसे पाएं छुटकारा Home Remedies for Dry Scalp in Hindi

 ऑयल मसाज: ड्राई स्कैल्प के लिए प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए- जैसे जोजोबा ऑयल , ऑलिव ऑयल , कोकोनट ऑयल और कैस्टर ऑयल आदि। विशेषज्ञों का कहना है कि ये सभी तेल सिर में नमी देने के साथ बालों की गंदगी भी खत्म करते है। जिस वजह से ये ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

  • बालों पर हमेशा गुनगुने तेल से मालिश करनी चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि आपको अपनी स्कैल्प को उंगलियों से हल्का मसाज करना है। बेहतर होगा कि आप शैंपू करने से दो घंटे पहले अपने सिर की मालिश करें।

विटामिन-ई के कैप्सूल: त्वचा ही नहीं विटामिन-ई बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये रूखे स्कैल्प में नमी लाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि बालों की ग्रोथ के साथ-साथ स्कैल्प को हेल्दी बनाने में ये अहम भूमिका निभाता है। स्कैल्प में नमी लाने के लिए आप विटामिन-ई का उपयोग कर सकती हैं।

बेकिंग सोडा: इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल एजेंट होते हैं जो स्कैल्प का स्रऌ कम करता है। जिससे बालों को नमी मिलती है और ये बालों से गंदगी को हटाकर उन्हें साफ रखता है। इससे स्कैल्प पर इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहता है।

  • ड्राई स्कैल्प में नमी लाने के लिए बेकिंग सोडा एक बेहतरीन उपाय है। इसे तैयार करने के लिए बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने सिर पर लगाकर फिर दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह मालिश करें। इसके बाद ठंडे पानी से सिर धो लें। इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

नींबू: नींबू के रस में विटामिन सी, ई व ए के साथ-साथ फोलिक एसिड और फैटी एसिड पाया जाता है। ये सभी तत्व बालों की ग्रोथ के साथ-साथ स्कैल्प में पोषण के लिए भी सहायक माने जाते हैं। नींबू लगाने से स्कैल्प से रूसी निकल जाती है। नींबू को सिर पर दबाकर लगाए उसके बाद इसके रस को पांच मिनट तक लगा छोड़ दें, फिर बालों को सामान्य तरीके से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके साथ-साथ ये त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। ड्राई स्कैल्प में एलोवेरा लगाने से स्कैल्प में नमी बनी रहती है। जिस कारण इसका इस्तेमाल स्कैल्प की ड्राईनेस को दूर करने में लाभकारी होता है। (Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi)

READ ALSO: घुटनो के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय Knee Pain Remedies

Connect Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT