होम / वैज्ञानिकों ने डेवलप किया Antiviral Compound, रुक सकती है कोरोना की एंट्री

वैज्ञानिकों ने डेवलप किया Antiviral Compound, रुक सकती है कोरोना की एंट्री

Mukta • LAST UPDATED : October 15, 2021, 8:08 am IST

कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए जहां वैक्सीन लगवाने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं इसकी दवाओं को लेकर भी दुनियाभर में रिसर्च जारी है। दुनिया के कई देशों में कोरोना के इलाज की दवा को लेकर रिसर्च जारी है। अब इस दिशा में एक उम्मीद की किरण नजर आई है।

साइंटिस्टों ने एक ऐसा केमिकल कंपाउंड डेवलप किया है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का बचाव किया जा सकता है। ये केमिकल कंपाउंड कोविड-19 की गंभीरता को भी कम कर सकता है। अमेरिका के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसिन के रिसर्चर्स के अनुसार इस केमिकल कंपाउंड को ‘एमएम3122’ का नाम दिया गया है, जो कई वायरसों को मानव कोशिका में प्रवेश करने से रोकता है।

जरनल प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकाडमी आफ साइंस में छपी स्टडी के अनुसार, ये कंपाउंड असल में ट्रांस मेमब्रेन सिरीन प्रोटीज-2 यानी टीएमपीआरएसएस2 नाम के ह्यूम प्रोटीन पर निशाना लगाता है। इस प्रोटीन की परत ह्यूम सेल्स पर कवच का काम करती हैं और उन्हें संक्रमित होने से बचाती हैं।

स्टडी में क्या निकला

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स डब्ल्यू जेनेटका ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए अच्छी वैक्सीन उपलब्ध है। लेकिन वैश्विक महामारी की गंभीरता को कम करने के लिए प्रभावशाली एंटीवायरल दवाओं की जरूरत है। इसलिए अब जिस कंपाउंड को डेवलप किया गया है, वह कोरोना वायरस के संक्रमण को ह्यूम सेल्स में प्रवेश करने से रोकता है।

क्या कहते हैं जानकार

जेनेट ने कहा कि इस रिसर्च का लक्ष्य उन अणुओं पर विशेष स्टडी करना है, जो दवा के रूप में मुंह के जरिये लिए जा सकें और कोरोना से बचाव और इलाज का बेहतरीन उपाय हों। स्टडी के मुताबिक नई दवा का कंपाउंड निश्चित रूप से टीएमपीआरएसएस2 को ब्लॉक करता है। और इससे संबंधित अन्य प्रोटीन मैटरिपटीज को जारी करता है। यह फेफड़े और अन्य मानव कोशिकाओं की सतह पर असर दिखाता है।

 

Also Read : Healthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अक्षय कुमार की भतीजी Simar Bhatia संग रोमांस करेंगे Agastya Nanda! सच्ची घटना पर आधारित Ikkis से करेंगी डेब्यू -Indianews
Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
ADVERTISEMENT