होम / Sharab Peene Ke Nuksan क्या सच में शराब पीने से वजन बढ़ जाता है

Sharab Peene Ke Nuksan क्या सच में शराब पीने से वजन बढ़ जाता है

Mukta • LAST UPDATED : October 27, 2021, 5:51 am IST

Sharab Peene Ke Nuksan जब आप उचित बीएमआई लेवल और वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये उचित है कि आप सही खाएं, कसरत करें और खास तौर से देखें कि आप क्या खाते और पीते हैं। जहां हमारे खाने की आदतों का हमारी कमर पर बड़ा योगदान होता है, वहीं शराब पीने से भी स्वस्थ वजन प्रभावित होता है।

इसी वजह से से माना जाता है कि शराब पीना एक भयानक जीवन शैली की आदत हो सकती है जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है। अब, जबकि शराब का सेवन निश्चित रूप से एक ऐसा फैक्टर है जो लिवर के हेल्थ के लिए समस्या पैदा कर सकता है, अगर लंबे समय तक सेवन किया जाता है।

कई तरह से ओवरऑल हेल्थ को प्रभावित करता है, तो क्या शराब पीना एक बड़ा वजन बढ़ाने वाला साजिशकर्ता है? क्या आपके जरिए पिया गया हर ड्रिंक आपको वजन बढ़ने के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है? अगर हां, तो आप हकीकत में अपनी बियर के साथ कितनी कैलोरी को कनज्यूम करते हैं? हम बहस को सुलझाते हैं, और शराब और वजन बढ़ने के बीच सटीक संबंध बताते हैं।

शराब का सेवन कैसे नुकसान पहुंचाता है (Sharab Peene Ke Nuksan)

शराब निश्चित रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए अमृत नहीं है। जबकि मॉडरेशन में पीने से कुछ हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक गिलास रेड वाइन से आपको मिलने वाला एंटीऑक्सिडेंट बूस्ट, आपकी शराब की खपत को ज्यादा करना निश्चित रूप से अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

अगर आप लंबे समय से शराब पीने वाले हैं या आदतन टोस्ट बढ़ाते हैं, तो कुछ हेल्थ रिजल्ट्स से डरने की जरूरत है। शराब एक न्यूरोटॉक्सिन के रूप में काम कर सकती है और मस्तिष्क के उन हिस्सों को सुस्त कर सकती है जो आपकी फैसले लेने की क्षमता को कंट्रोल करते हैं, शराब के लॉन्ग टर्म प्रभाव रिजल्ट वाले होते हैं।

(Sharab Peene Ke Nuksan)

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने से, हाई ब्लडप्रेशर की वजह से, लाइफ स्टाइल डिसॉर्डर्स के जोखिम को बढ़ाने, लिवर डैमेज, ज्यादा मात्रा में शराब पीने से या बहुत नियमित रूप से पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और साइड-इफेक्ट जो इनडायरेक्टली रूप से मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

बहुत ज्यादा बीयर पीने के बाद के सबसे ज्यादा चर्चित प्रभावों में से एक बीयर बेली हो सकता है। हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सिर्फ पेट की चर्बी तक ही सीमित हो, बहुत सारी बीयर (जो माल्टोज या माल्टोडेक्सट्रिन के रूप में चीनी से बनी होती है) पीने से दूसरी जगहों का भी वजन बढ़ सकता है।

(Sharab Peene Ke Nuksan)

अल्कोहलिक ड्रिंक्स में कितनी कैलोरी होती है (Sharab Peene Ke Nuksan)

अब, शराब पीने के साथ सबसे ज्यादा संबंधित मुद्दों में से एक खाली कैलोरी की भारी संख्या हो सकती है जो आप लेते हैं। खाली कैलोरी यानी किसी भी तरह के वास्तविक पोषण से रहित ड्रिंक्स अक्सर वजन के पीछे सबसे खराब तरह के कंट्रीब्यूटर्स हो सकते हैं। इसके अलावा, अल्कोहलिक ड्रिंक एक तरह का ड्रिंक हो सकता है जो कैलोरी पर काफी भारी हो सकता है, किसी भी दूसरे तरह के भोजन या ड्रिंक से ज्यादा।

एक सिंपल कैलक्यूलेशन की पेशकश करने के लिए, एवरेज अल्कोहलिक ड्रिंक के प्रति ग्राम में 4-7 कैलोरी होती है। एक बीयर में प्रति 100 ग्राम में 43 कैलोरी हो सकती है, जबकि इतनी ही मात्रा में शराब में तकरीबन 295 कैलोरी हो सकती है। अब, जब आप उन्हें दूसरे कॉकटेल सिरप या जूस (प्रोसेस्ड, चीनी और केमिकल्स पर अपने आप में हाई) के साथ मिलाते हैं, तो आप एक बार फिर कैलोरी पर लोड करते हैं और अपने ड्रिंक में शुगर का लेवल बढ़ाते हैं।

इसलिए, आपके पास जितने ज्यादा ड्रिंक होंगे, आपकी कैलोरी की मात्रा उतनी ही ज्यादा हो सकती है। अगर आपके पास खर्च की तुलना में बहुत ज्यादा कैलोरी है, तो आप वजन घटाने के मूल सिद्धांत को विफल कर देते हैं और अपने आप को वजन बढ़ने के जोखिम में डाल देते हैं।

शराब शरीर को फैट बर्न से कैसे दूर रखती है (Sharab Peene Ke Nuksan)

ज्यादा हाई कैलोरी सेवन के अलावा शराब पीना हकीकत में किसी के स्वास्थ्य और वजन घटाने के टारगेट को एक से ज्यादा तरीकों से प्रभावित कर सकता है। हम सभी जानते हैं कि वजन कम करना केवल डाइट या एक्सरसाइज का रिजल्ट नहीं है, बल्कि एक्स्ट्रा लाइफस्टाइल फैक्टर भी हैं।

शराब की आदतें और ज्यादा शराब का सेवन आपकी लाइफस्टाइल को नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकता है और ऐसा महसूस होता है कि वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, भले ही आप अपने भोजन और कसरत की आदतों पर कंट्रोल रखते हों। याद रखें कि ज्यादा शराब पीने से आपकी नींद खराब हो सकती है।

(Sharab Peene Ke Nuksan)

जबकि बहुत से लोग नींद की मदद के रूप में शराब पर भरोसा करते हैं, ये नींद की क्वालिटी को भी खराब रूप से प्रभावित करता है। स्टडीज में पाया गया है कि शराब के न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव शरीर में मेलाटोनिन के लेवल के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं, आपको मिलने वाली नींद की ड्यूरेशन, क्वालिटी को बर्बाद कर सकते हैं और बार-बार बाधित होने वाले सपनों का शिकार हो सकते हैं।

ये आपको मिलने वाले सपनों को भी प्रभावित कर सकता है और जब आपको अच्छी क्वालिटी, अनइनटरप्टेड नींद नहीं मिलती है, तो आपको अनियमित भूख लगती है, कोई एनर्जी नहीं होती है और साथ ही हार्मोनल सेकरेशन भी बाधित होता है। बेमेल की स्थिति में इन सभी महत्वपूर्ण लेवल्स के साथ, आप जान-बूझकर खुद को जोखिम वाले फैक्टर्स के लिए उजागर कर रहे हैं जो अक्सर मोटापे से जुड़े होते हैं।

शराब पीने से हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं

शराब का सेवन आपके हार्मोनल लेवल को बहुत प्रभावित करता है, जो हेल्दी फंक्शन को कंट्रोल करता है, मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है, वजन बढ़ना और नुकसान होता है। जब शराब पर निर्भरता आप पर हावी हो जाती है, तो ये हार्मोनल ग्लैंड को खराब करना शुरू कर सकता है। ये भी पाया गया है कि ज्यादा खपत कोर्टिसोल के लेवल को बढ़ा सकती है, यानी स्ट्रेस हार्मोन जिसे सीधे वजन बढ़ने से जोड़ा गया है।

शराब सामान्य से ज्यादा भूखा बना सकता है

वजन में कमी समय के साथ हासिल की गई कैलोरी की कमी और सामान्य से कम कैलोरी होने के परिणामस्वरूप होती है। जबकि अल्कोहलिक ड्रिंक शायद ही कभी अकेले होते हैं, आपकी पीने की आदतें आपकी भूख के लेवल को दो तरह से प्रभावित कर सकती हैं- एक, हकीकत में आप जितना चाहते हैं उससे ज्यादा कैलोरी का उपभोग करते हैं, जब आप अपने ड्रिंक के साथ कोई नाश्ता करते हैं, और दूसरा, भूख को प्रभावित करते हैं हार्मोन का लेवल।

(Sharab Peene Ke Nuksan)

शराब आपको भूख का अहसास कराती है, नींद के पैटर्न को खराब करती है (जो भूख के लेवल को भी प्रभावित कर सकती है) और खास तौर से कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स के लिए क्रेविंग बढ़ाती है। इसके अलावा, इस बात के कुछ प्रमाण भी मिले हैं कि शराब पीने से मस्तिष्क का वो हिस्सा कंट्रोल होता है जो भूख को कंट्रोल करता है, सैटिसफैक्ट्री से जुड़े हार्मोन को प्रभावित करता है, जैसे कि लेप्टिन और ग्रेलिन और इस तरह, आपको हाई कैलोरी वाले फूड्स तक पहुंचने में मदद मिलती है।

शराब पीना बंद कर देना चाहिए (Sharab Peene Ke Nuksan)

शराब निश्चित रूप से एक हाई कैलोरी ड्रिंक है। ये दूसरी लाइफस्टाइल की आदतों और वजन बढ़ाने में योगदान करने वाले फैक्टर्स को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, अगर आप अपने शराब के सेवन के प्रति सचेत हैं, या इसकी लत है, तो आपको मोटापे, और हार्ट डिजीज, लिवर की विफलता, पाचन संबंधी मुद्दों, कैंसर और यहां तक कि मानसिक बीमारियों समेत दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा होगा।

याद रखें कि शराब का ध्यानपूर्वक सेवन करने पर जोर दिया जाता है। जबकि ज्यादा शराब निश्चित रूप से एक अच्छी आदत नहीं है और आपके स्वास्थ्य पर इसका लॉन्ग टर्म प्रभाव पड़ता है। हर समय एक गिलास (या ज्यादा से ज्यादा दो) अल्कोहलिक ड्रिंक पीना सुरक्षित होगा।

(Sharab Peene Ke Nuksan)

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
ADVERTISEMENT